ग्लैमर की ओर भाग रही युवतियां
ग्लैमर की ओर भाग रही युवतियां
Share:

सालों पहले तक मॉडलिंग को अच्छी नजर से नहीं देखा जाता था। पर अब अच्छे सुसंस्कृत व धनाढ्य परिवारों के युवा इस ओर जा रहे हैं। आगे बढऩे तथा एक मौका पाने की आपाधापी में युवतियां हर शर्त मानने को तैयार हो जाती हैं। कई मॉडल व अभिनेत्रियां तो खुलेआम इस बात को स्वीकार कर चुकी हैं कि ग्लैमर की दुनिया में आने के लिए वस्त्रों के अलावा और भी कई समझौते करने पड़ते हैं। फैशन शो का प्रचलन भी तेजी से बढ़ रहा है। टीवी पर भी फैशन शो से संबन्धित कार्यक्रमों की भरमार है। इन फैशन शो में भाग लेने के लिए युवतियां भरसक प्रयत्न करती हैं। ग्लैमर की दुनिया में प्रवेश के लिए यह सरल व रंगीन रास्ता दिखाई पड़ता है।

गहराई से देखा जाए तो सौंदर्य प्रतियोगिता के नाम पर युवतियां स्वयं का शोषण करा रही हैं। जब कोई युवती सौंदर्य प्रतियोगिता जीत जाती है तब उसकी अद्र्ध नग्न तस्वीरें पत्र-पत्रिकाओं तथा टीवी द्वारा प्रकाशित व प्रसारित हो जाती हैं। ऐसे में युवती को भले शर्म महसूस हो न हो लेकिन उसके घरवालों को जरूर शर्मसार होना पड़ता है। हां, यह बात अलग है कि आजकल कुछ मां-बाप को इसमें आपत्ति नहीं हैं और वह अपनी बेटी के सेक्सी दिखने पर खुशी व्यक्त करते हैं।

वैसे आज प्रतियोगिताओं में प्रथम आने के लिए सुंदरता, योग्यता के अलावा और भी बहुत कुछ चाहिए। दरअसल जब विदेशी धुनों पर थिरकते पांव, शराब का दौर, पारदर्शी वस्त्रों से झलकते मादक अंग, ग्लैमर की दुनिया की ओर कदम बढ़ा देते हैं तो गृहस्थ जीवन इनको रास नहीं आता। खूबसूरत दिखने की चाह में युवा वर्ग अंधाधुंध पैसा खर्च करता है, पर जब सब कुछ करने व सहने के बाद भी मनचाही मंजिल नहीं मिलती तब कुछ युवक-युवतियां मानसिक असंतुलन के शिकार हो जाते हैं। आज के अधिकांश युवाओं का मानना है कि धन के बिना जीवन में सुख नहीं, अब तो पैसा ही सब कुछ है, चाहे फिर उसे किसी भी तरह कमाया गया हो।

फिल्मी सितारों की लाइफ देखकर युवा वर्ग भी उसी राह पर चलने की होड़ में डेटिंग, विवाह पूर्व शारीरिक संबंध आदि को ग्लैमरस लाइफ का हिस्सा मान रहे हैं। अब देखने में आ रहा है कि कुछ भारतीय युवतियां अर्द्धनग्न व उत्तेजक फोटो खिंचवाने में झिझक नहीं रही हैं। देह का खुला प्रदर्शन आम बात हो गई है। तभी तो मॉडलिंग द्वारा अपने शारीरिक सौंदर्य को जनता के सामने बेझिझक प्रदर्शित कर आज की युवतियों ने साफ कर दिया है कि जीत के लिए तथा आगे बढऩे के लिए वे किसी भी सीमा को लांघ सकती हैं।

पीढ़ी जल्दी से जल्दी शोहरत, धन, आधुनिक सुख-सुविधा पाने की चाह में ग्लैमर के कॅरियर को तेजी से अपना रही हैं। आज की युवतियां नैतिकता और आदर्श के नाम पर अपने कॅरियर को दांव पर लगाने को मूर्खता समझती हैं।आकाश की ऊंचाई तक जाने के लिए ग्लैमर की दुनिया में कदम रखना सरल मार्ग है। जब मंजिल सामने हो तो उसकी ओर कदम क्यों न बढ़ाएं?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -