ख़राब पेट को ठीक करता है अदरक वाला दूध
ख़राब पेट को ठीक करता है अदरक वाला दूध
Share:

बरसात के मौसम में अक्सर लोगों को पेट खराब होने की समस्या हो जाती है. इसका कारण बरसात के मौसम होने वाली नमि होती है.इस मौसम में बारिश के कारण वातावरण में नमी काफी बढ़ जाती है जिसके कारन बैक्टीरिया के पनपने की आशंका ज़्यादा होती है.जिसके कारण पेट के ख़राब होने की आशंका काफी बढ़ जाती है.बरसात में ज़्यादातर उन्ही लोगो का पेट ख़राब होता है जो बाहर के खाने का ज़्यादा सेवन करते है.पेट में इंफेक्शन होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. 

1-पेट खराब होने पर हमारे शरीर में पानी की मात्रा बहुत कम हो जाती है.जिसके कारण कमज़ोरी महसूस होने लगती है.इसलिए पेट के ख़राब होने पर भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.पेट ख़राब होने पर फलो का जूस और सब्जियों का रस भी लिया जा सकता है.आप चाहें तो नींबू पानी, नमक-चीनी का घोल या फिर नारियल पानी ले सकते हैं. पेट ख़राब होने पर गाजर का जूस भी काफी फायदेमंद होता है.

2-अदरक के इस्तेमाल से भी ख़राब पेट को सही किया जा सकता है.अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो पेट दर्द से आराम दिलाने का काम करते है.एक चम्मच अदरक पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है.

3-पेट ख़राब होने के कारन आपके पेट में दर्द हो रहा हो तो दही का इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहता है. दही में भरपूर मात्रा में ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते है जो संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जिससे पेट जल्दी ठीक होता है. साथ ही ये पेट को ठंडा भी रखता है.

 

पापड़ भी पहुंचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान

किडनी को इन्फेक्शन से बचाता है दही

अब निम्बू और जैतून के तेल से होगा पथरी का इलाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -