भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 के पहले जानिए कुछ दिलचस्प आंकड़े
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 के पहले जानिए कुछ दिलचस्प आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: भारत के तकरीबन दो महीने की ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत टी-20 सीरीज के साथ हो रही है। यहां बता दें कि पहला टी-20 मैच 21 नवंबर को गाबा, ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। भारत की हालिया फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि सीरीज जीतने भारत के लिए मुश्किल नहीं होगा, लेकिन साथ ही हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि टी-20 में सिर्फ भारत और पाकिस्तान ही ऑस्ट्रेलिया से आगे हैं।

विश्व महिला बॉक्सिंग: मैरीकॉम ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

वहीं यदि ऑस्ट्रेलिया तीनों मैच जीत लेता है तो वह दूसरी रैंकिंग पर पहुंच जाएगा। भारत की परफॉर्मेंस टी-20 में जुलाई 2017 के बाद से लगातार बेहतर हो रही है। इसके अलावा बता दें कि भारतीय टीम ने नवंबर 2017 से अब तक की सातों टी-20 सीरीज जीती है। उसे आखिरी बार टी-20 सीरीज में जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज ने हराया था। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने टी-20 सीरीज 3.0 से अपने नाम की थी। वहीं इस लिहाजे से भारतीय खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा।

पहले टी20 मैच के लिए बीसीसीआई ने घोषित की टीम

यहां बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 15 टी-20 खेले गए हैं, इन सभी में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा टीम में रहे हैं, लेकिन इस बार धोनी टीम में नहीं हैं। यह पहली बार होगा कि भारत ऑस्ट्रेलिया में धोनी के बिना टी-20 खेलेगा। वहीं भारत ने ऑस्ट्रेलिया में खेले पिछले चारों टी-20 मैच जीते हैं। भारत ने अब तक ऑस्ट्रेलिया में छह टी-20 मैच खेले हैं। पहले दोनों मैच ऑस्ट्रेलिया ने बड़े अंतर से जीते थे। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने पिछले पांच टी-20 में केवल 12 रन बनाए हैं। बता दें कि फिंच ने 2018 में खेले 9 मैचों में 464 रन बनाए हैं, जिनमें रिकॉर्ड 172 रन की पारी भी शामिल है। साथ ही रोहित शर्मा का ऑस्ट्रेलिया में खेले टी-20 में औसत 25.72 का है। यह किसी भी टीम के खिलाफ दूसरा सबसे कम औसत है, रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 टी-20 में 283 रन बनाए हैं, इनमें तीन अर्द्धशतक भी शामिल हैं।


खबरें और भी 

महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच होगी फाइनल के लिए जंग

स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरुन बैनक्रॉफ्ट पर जारी रहेगा बैन

इस मामले में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली से भी आगे निकले महेंद्र सिंह धोनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -