इन खास तरीको से डैंड्रफ से पाएं छुटकारा

डैंड्रफ की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते है. यह समस्या अधिकतर ठण्ड में ज्यादा परेशान करती है. इसे हल्के में ना लें, क्योंकि यह आपकी पर्सनैलिटी को खराब करने का बडा कारण बन सकता है.

इस पर सही टाइम पर ध्यान देना बहुत जरुरी है. नहीं तो बाद में आपको कई परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है, लेकिन अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है. आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान टिप्स  बताने जा रहे. जिससे आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकेंगे. आइये जाने यह उपाए.
 
1. 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच एसेंशियलऑयल में साइडर विनेगर या माल्ट विनेगर की कुछ बूंदें डालें और अपने सिर की त्वचा पर मसाज करते हुए लगाएं. ऐसा रोजाना रात में लगाएं और सुबह शैंपू से बालों को धो लें.

2. एक कटोरी में पानी भर ले और इसमें 2 चम्मच मेथी दाना डालें और इसे ऐसे ही रातभर रहने दें. सुबह इसका पेस्ट बना लें और इसमें 4-5 बूंद नींबू का रस मिलाएं. फिर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और आधा घंटे बाद शैंपू से धो लें. सप्ताह में एक बार ऐसा जरूर करे. 

3. रूखी डैंड्रफ तेल से बालों को अच्छे से मसाज करे और फिर बालों को स्टीम दें.

4. तेजपत्ता को पानी में डालकर 20 मिनट तक उबाल लें. इसे छान लें और इसमें 2 बूंद लैवेंडर ऑयल व 2 बूंद नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. फिर इससे रोजाना सिर की मालिश करें और सुबह हर्बल शैंपू से बालों को धो लें.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -