गर्मियों में रखे स्किन को हेल्थी
गर्मियों में रखे स्किन को हेल्थी
Share:

घरेलु उपाय चाहे स्वास्थ हो या सौंदर्य हर जगह कारगर साबित होते है, घरेलु नुस्खों का उपयोग करने  बहुत फायदे होते है एक तो रूपयों की बचत होती है, साथ ही ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाने के झंझट से भी मुक्ति मिलती है, घरेलु नुस्खों का उपयोग करते समय कुछ बातो का ध्यान रखना भी जरुरी है। कहीं ऎसा ना हो कि उपचार का विपरीत असर हो जाए। यहां विभिन्न प्रकार के घरेलु नुस्खे और उनका उपयोग करते समय बरती जाने वाली कुछ सावधानियां दी गई है।

स्किन की जलन दूर करने के लिए आलू का उपयोग किया जाता है । दो आलूओं को धोकर छोटे टुकडे कर लें। इसे ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में पीस लें। इसके रस को जलन वाले  स्थान पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से शॉवर लें। ऎसा 4-5 बार करने से जल्दी आराम मिल जाता है, सनटैन के लिए चंदन पाउडर में गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं और अगर स्किन ऑयली है, तो थोडा सा सल्फर मिला लें और चेहरे पर लगाये, थोडी देर बाद  पानी से धो लें, दही में थोडा सा हल्दी पाउडर डालकर मसाज करें और आधे घंटे बाद धो डालें। यह उपाय भी सनटैन को दूर करेगा।

सनबर्न हो जाए तो ऎलोवेरा के पत्तों को बीच में काटकर गाढा जेल निकालें और झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं। त्वचा की लाली, जलन दूर करने के साथ नमी के सन्तुलन को बरकरार रखेगा और डेड स्किन हटाने में भी मदद करेगा |सनब्लॉक को दूर करने के लिए भी  इसका इस्तेमाल कर सकते  है। त्वचा की झुलसन व कालापन दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल प्रभावकारी होता है। इसमें थोडा सा कपूर मिलाकर त्वचा पर लगाने से जलन कम होती है। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।
 
ठंडा दूध स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। दूध में लैक्टो-पैलियो होता है, जो त्वचा की धूप से सुरक्षा भी करता है और डेड स्किन को हटाकर नई स्किन को पोषण देने का काम भी करता है। एक कटोरी में ठंडा दूध डालकर रूई की सहायता से त्वचा पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। झुलसी हुई त्वचा पर भूल कर भी पेट्रोलियम जैली ना लगाएं। यह त्वचा के छिद्र बंद कर देगी |

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -