एलोवेरा के इस्तेमाल से पाएं एड़ियों के दर्द से छुटकारा

एलोवेरा के इस्तेमाल से पाएं एड़ियों के दर्द से छुटकारा

ज्यादा देर खड़े रहने,  ऊंची एड़ी की चप्पल पहनने और पैर में मोच आ जाने के कारण कभी-कभी एड़ियों में दर्द होने लगता है. इसके अलावा डायबिटीज, मोटापा, शरीर में पोषक तत्वों की कमी और पैर की हड्डी बढ़ जाने पर भी एड़ियों में तेज दर्द होता है. एड़ियों में दर्द होने से चलने फिरने में परेशानी होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप एड़ियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपकी एड़ी में दर्द हो रहा है तो नियमित रूप से सुबह शाम एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर पिए. रोजाना दूध का सेवन करने से आपकी एड़ियों में होने वाला दर्द ठीक हो जाएगा. 

2- एलोवेरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है . एलोवेरा के इस्तेमाल से एड़ियों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 50 ग्राम एलोवेरा को छीलकर इसका सेवन करें. 

3- एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्याज, नींबू और नमक को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को रात में सोने से पहले अपनी एड़ियों पर लगाकर पट्टी बांधे. सुबह उठकर इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी एड़ियों में होने वाला दर्द ठीक हो जाएगा.

 

प्रेग्नेंसी में जरूर करें अनार का सेवन

एसिडिटी की समस्या को दूर करता है पुदीना

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है अनानास

?