लिवर को स्वस्थ रखते हैं अंकुरित अनाज
लिवर को स्वस्थ रखते हैं अंकुरित अनाज
Share:

लिवर हमारे शरीर का एक बहुत ही खास हिस्सा होता है, यह हमारे शरीर में प्रोटीन पैदा करके इसमें विटामिन मिनरल और कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने का काम करता है, अगर लीवर स्वस्थ नहीं रहता है तो शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं. जिससे आपको डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और अर्थराइटिस जैसी समस्या हो सकती हैं. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपके लीवर को स्वस्थ बनाने में सहायक होते हैं. 

1- अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अपने खाने में अंकुरित अनाजों को शामिल करें. अंकुरित अनाज खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और एंजाइम की प्राप्ति होती है. अंकुरित अनाज जैसे चना या अखरोट खाने से लीवर में इंफेक्शन होने का खतरा खत्म हो जाता है. 

2- ब्रोकली और पत्तागोभी जैसी हरी सब्जियां लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रीशन और फाइबर मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें सल्फर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. जिससे लीवर स्वस्थ रहता है. 

3- अगर आपके लीवर में सूजन आ गई है, तो नियमित रूप से अंगूर के जूस का सेवन करें. अंगूर में भरपूर मात्रा में प्लांट कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो लीवर की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

 

विटामिन डी की कमी को दर्शाते हैं ये लक्षण

शारीरिक कमजोरी को दूर करते है दूध और छुहारे

जोड़ो के दर्द की समस्या को दूर करता है गुलाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -