विदेशों में भी गरबे की धूम
विदेशों में भी गरबे की धूम
Share:

नवरात्र एक हिंदू त्यौहार है जिसे भारत में व्यापक स्तर पर मनाया जाता है. आपको दे कि समय के साथ-साथ नवरात्र विदेशों में रह रहे भारतीय भी मनाने लगे है. इस तरह नवरात्र भारत की सरहदें तोड़कर विदेशों में भी पहुंच गया है. 

यूके में नवरात्र -

लंदन में नवरात्र पर्व काफी धूम धाम से मनाया जाता है. वहां भी नौ दिनों तक नवरात्र का पालन किया जाता है. लंदन में नवरात्र के दौरान गरबा नृत्य का बहुत महत्व है. पूजा करने वाले मां दुर्गा की प्रतिमा के चारों ओर घेरा बनाकर नृत्य करते हैं. लोग एक जगह इकट्ठा होकर प्रत्येक रात्रि को पूजन सामग्री के साथ माता की आरती करते है. और तालियां बजाते हुए गीत गाते हैं. विदेशो में रह रहे भारतीयों में डांडिया नृत्य बहुत लोकप्रिय है, खासकर युवा वर्ग में नवरात्री का उत्साह देखते ही बनता है. इस त्यौहार के दौरान विशेषकर महिलाएं भारतीय वेश भूषा में ही नजर आती हैं. और पुरुष भी गरबा नृत्य के दौरान भारतीय पोशाक ही पहनते हैं.

यूके में नवरात्र - लंदन के अलावा यूके के मैनचेस्टर, नौटिंघम तथा एडिनबर्ग इत्यादि में भारतीय मूल के लोग धूम धाम से नवरात्र मनाते हैं. सभी लोग रंग बिरंगे भारतीय पोशाक पहनकर इस त्यौहार में भाग लेते हैं. जिसमे पारम्परिक तरीके से माता की पूजा करना और गरबा करके खुशिया मनाई जाती है. 

अमरीका में नवरात्र - कैलिर्फोनिया में हजारों की संख्या में भारतीय मूल के लोग नवरात्र मनाने के लिए एकत्रित होते हैं. नौरवाक के श्री स्वामीनाथन मंदिर के आयोजक वार्षिक गरबा रास त्यौहार का आयोजन करते हैं. लेकिन यहां गरबा रास नवरात्र के नौ दिन नहीं मनाया जाता बल्कि महीने के तीन शनिवार की रात को मनाया जाता है. यहां पर भी सभी भारतीय पोशाक में होते हैं. बच्चे, बूढ़े और युवाओं के लिए गरबा खेलने की अलग व्यवस्था होती है. गरबा खेलने की जगह को कलात्मक ढ़ंग से सजाया जाता है.

वहां पर भारतीय व्यंजनों की दुकानें लगती हैं जैसे समोसे, पाव भाजी, भेलपुरी, चाय इत्यादि. इस कार्यक्रम में चढ़ाये गए पैसे किसी अच्छे काम में लगाए जाते है. अमेरिका के दूसरे शहरों में भी नवरात्र मनाया जाता है. परंतु सभी जगह मुख्य रूप से गरबा खेला जाता है.

न्यूजीलैंड में नवरात्र - बैंक आफ इंडिया के साथ मिलकर ऑकलैंड इंडियन एसोसिएशन, महात्मा गांधी सेंटर में नवरात्र का आयोजन करता है. इस दौरान भारत से कलाकार, संगीतज्ञ और गायकों को बुलाया जाता है जो नवरात्र के दौरान अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं. इस कार्यक्रम में देवी की स्थापना होती है और पुजारी हर रोज विधि विधान से पूजा करते हैं. नवरात्र के दौरान भारतीय मूल के लोग त्यौहार मनाने यहीं एकत्रित होते हैं. और पूजा के अलावा यहां का मुख्य आकर्षण होता है गरबा. गरबा खेलने के दौरान खाने पीने की चीजें केटरर द्वारा बनवायी जाती है. लेकिन खाने की सभी चीजें भारतीय और शुद्ध शाकाहारी बनती है.

इसके अलावा आस्ट्रेलिया में भी भारतीय मूल के लोग नवरात्र मनाते हैं. सिडनी, पर्थ और मेलबोर्न में तो दूसरे शहरों से लोग नवरात्र मनाने आते हैं. यहां गुजराती समाज के लोग जोरदार गरबा का आयोजन करते हैं. कनाडा के टोरंटो शहर में भारतीय मूल के लोग नवरात्र मनाते हैं लेकिन यहाँ भी विशेष गरबा की धूम रहती है.

इसी तरह विदेशों में अन्य जगहों पर भी भारतीय मूल के लोग नवरात्र मनाते हैं. परंतु सभी स्थानों पर गरबा ही नवरात्र के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. इसी तरह विदेश में रहते हुए भी भारतीय अपनी संस्कृति को जीवित रखते हैं.

आइये जाने नवरात्री में गरबा का महत्व

जाने हवन का महत्व, नवरात्री में कराये हवन

नवरात्र के आरंभ से पहले मातारानी की भक्ति में एक कविता

ऐसे करें नवरात्री में नौ दिन तक पूजा और घट की स्थापना

इस नवरात्री करे 'दुर्गाष्टम का फल' का जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -