गांगुली ने चैपल विवाद पर किया अबतक का सबसे बड़ा खुलासा
गांगुली ने चैपल विवाद पर किया अबतक का सबसे बड़ा खुलासा
Share:

भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान रहे सौरव गांगुली ने टीम इंडिया के पूर्व कोच ग्रेग चैपल को लेकर अबतक का सबसे बड़ा खुलासा किया है. गांगुली ने खुलासा किया है कि 2005 में ग्रेग चैपल को भारतीय टीम का कोच बनाने के लिए उनके भाई इयान चैपल और लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर की पहली पसंद नहीं थे. लेकिन सौरव गांगुली ने इन बातों को नजरअंदाज करते हुए चैपल की नियुक्ति को लेकर अपनी अंतररात्मा की आवाज पर विश्वास किया था. गांगुली ने अपनी आत्मकथा 'ए सेंचुरी इज नॉट इनफ' में लिखा, "अपनी पिछली बैठकों में उन्होंने मुझे अपने क्रिकेटिया ज्ञान से काफी प्रभावित किया था."

हालांकि गांगुली को उस वक्त तक ये बिलकुल भी अंदाजा नहीं था कि चैपल से उनका साथ क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा विवाद बन जाएगा. ग्रेग की नियुक्ति को लेकर पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली ने अपनी किताब में बताया कि जब 2004 में नए कोच की नियुक्ति की बात चल रही थी तब उनके दिमाग में सबसे पहला नाम चैपल का आया था. उन्होंने लिखा, "मुझे लगा कि ग्रेग चैपल हमें चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में नंबर एक तक ले जाने के लिये सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति होंगे। मैंने जगमोहन डालमिया को अपनी पसंद बता दी थी."

दादा ने आगे कहा, "कुछ लोगों ने मुझे ऐसा कदम नहीं उठाने की सलाह दी थी. सुनील गावस्कर भी उनमें से एक थे. उन्होंने कहा था सौरव इस बारे में फिर से सोचो. उसके (ग्रेग) साथ रहते हुए तुम्हें टीम के साथ दिक्कतें हो सकती हैं. उसका कोचिंग का पिछला रिकार्ड भी बहुत अच्छा नहीं रहा है." गांगुली ने बताया कि इस विषय पर बात करने के लिए डालमिया ने भी एक सुबह उन्हें फोन करके अपने आवास पर बुलाया था. इस घटना का जिक्र करते हुए गांगुली ने कहा, "उन्होंने विश्वास के साथ यह बात साझा की कि यहां तक उनके (ग्रेग के) भाई इयान का भी मानना है कि ग्रेग भारत के लिये सही पसंद नहीं हो सकते हैं. मैंने इन सभी चेतावनियों को नजरअंदाज करने का फैसला किया और अपनी अंतररात्मा की आवाज सुनी."

उन्होंने कहा, 'इसके बाद जो कुछ हुआ वह इतिहास है. लेकिन यही जिंदगी है. कुछ चीजें आपके अनुकूल होती हैं जैसे कि मेरा आस्ट्रेलिया दौरा और कुछ नहीं जैसे कि ग्रेग वाला अध्याय. मैंने उस देश पर जीत दर्ज की लेकिन उसके एक नागरिक पर नहीं.'

 

द्रविड़ की दरियादिली! ना शोहरत चाहिए ना पैसा

जब कप्तान कोहली ने धवन को दिया हेड मसाज

अब वनडे में करूंगा वापसी- सुरेश रैना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -