रेस्टोरेंट में खाने के शौकीन लोगों को जल्द मिलेगी ख़ुशख़बरी
रेस्टोरेंट में खाने के शौकीन लोगों को जल्द मिलेगी ख़ुशख़बरी
Share:

GST लागू होने के बाद से हर एक वर्ग के लिए परेशानी खड़ी हो गयी है जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार लगातार उसके समाधान में जुटी है. हालांकि GST काउंसिल की बैठक में व्यापारियों को कुछ राहत दी गयी थी. लेकिन अब एक बार फिर सरकार इस चुनावी मौसम में अपना पक्ष मजबूत करने के लिए GST काउंसिल की अगली बैठक में AC रेस्टोरेंट्स को रहत दे सकती है.

जानकारी के अनुसार एयर कंडीशनर रेस्तरां में खाने पर जीएसटी की मौजूदा दर 18% रखी गयी थी जिसे अगली बैठक में 12% किया जा सकता है. अगर 12% की दर लागू होती है तो अभी के मुकाबले AC रेस्टोरेंट में खाना सस्ता हो जायेगा. इस प्रस्ताव के पास होते ही इन रेस्टोरेंट्स को इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा छोड़ना पड़ेगा. अभी AC रेस्टोरेंट 18% और गैर एयर कंडीशन रेस्टोरेंट 12% जीएसटी चार्ज करते हैं.

एक सरकारी अधिकारी ने कहा - 'यह देखा जा रहा है कि रेस्टोरेंट्स अपने कस्टमर्स को इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा नहीं दे रहे। GST काउंसिल ने इस मामले पर विचार करने के लिए एक कमेटी बनाई है।' रेस्टोरेंट ऑनर्स ने सरकार से मांग की थी की सभी की दर सामान की जाए लेकिन, इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा बरकार रखा जाये. बता दें सरकार ने छोटे कारोबारियों को इस मामले में छूट दी थी कि जिनका टर्नओवर 1 करोड़ सालाना है उन्हें बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट के 5 पर्सेंट का टैक्स देना होता है।

बदल सकती है रेस्टोरेंट में लेवी की दर

इस बार की दीवाली पर रहेगा GST और नोटेबंदी का असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -