इन मंदिरों के रहस्य पर से आज तक नहीं उठा है पर्दा
इन मंदिरों के रहस्य पर से आज तक नहीं उठा है पर्दा
Share:

भारत एक धार्मिक देश है इसे देवों की भूमि भी कहा जाता है, यहाँ बहुत से चमत्कारी मंदिर है तथा यहाँ के लोग बहुत ही धार्मिक है जो अपने भगवान् के दर्शन करने के लिए किसी भी दुर्गम स्थान पर जाने से पीछे नहीं हटते है. आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही मंदिर के विषय में बताएँगे जो अपने आप में रहस्य से भरे हुए है.

भगवान् पध्म्नाभ मंदिर- भगवान् पध्म्नाभ का मंदिर केरल राज्य में स्थित है जिसमे दुनिया का बेशुमार खजाना छुपा हुआ है इस मंदिर की देखरेख का कार्य त्रावणकोर के राज घराने के वारिश करते है इस मंदिर का रहस्य इसके छठे दरवाजे के पीछे छुपा है जो की 136 वर्ष में अभी तक नहीं खुला है इस दरवाजे को खोलने की अनुमति किसी को भी नहीं है. यहाँ के लोगों की माने तो इस छठे दरवाजे को यदि खोला गया तो प्रलय आ सकता है इस कारण से यह रहस्य अबतक नहीं खुला है.

करणी माता का मंदिर- यह मंदिर राजस्थान के बीकानेर में स्थित है इस मंदिर की विशेषता है की यहाँ 20 हजार से अधिक चूहे निवास करते है माता करणी का यह मंदिर बहुत प्रसिद्द है यहाँ की मान्यता के अनुसार यहाँ दर्शन करने आये श्रद्धालु को यदि सफ़ेद चूहे के दर्शन हो जाते है तो समझना चाहिए की उसकी मनोकामन पूर्ण हुई. और यदि कोई चूहा आपके पैर के नीचे आ जाता है तो इसे अपशगुन माना जाता है.

भंडेश्वर जैन मंदिर- जैन धर्म के 23 वें तीर्थकर भगवान् पार्श्वनाथ का यह मंदिर बीकानेर जिले में स्थित है इस मंदिर की खासियत है की इसके निर्माण के समय 40 हजार किलो शुद्ध घी इसकी नीव में डाला गया था. तीन मंजिल के इस मंदिर के अन्दर सोने की पत्तियों से चित्रकारी की गई है. सफ़ेद संगमरमर और लाल पत्थर से निर्मित यह मंदिर बहुत प्रसिद्द है.

ज्वाला देवी मंदिर- हिमाचल प्रदेश का यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में सबसे श्रेष्ठ माना जाता है इस मंदिर की मान्यता है की भगवान् शिव के द्वारा सती के शव को अपने कंधे पर लेकर घुमते हुए भगवान् विष्णु के द्वारा अपने सुदर्शन सेशव का खंडन करने पर सती की जिह्वां यहाँ पर गिरी थी. इस मंदिर की खासियत है की यहाँ बिना किसी ईंधन के 9 ज्वालाए अखंड रूप से प्रज्वलित हो रही है.

 

ये दो समय करोगे अगर तुलसी मंत्र का जाप तो बनेंगे सारे बिगड़े काम

ऐसे करें आप भी अपने मन पर काबू और देखें फिर सफलता

ये वृक्ष की लकड़ी बनाएगी आपके बिगड़े काम

जानें क्या कहती है आपके हाथ की भाग्य रेखा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -