करियर की करें कुछ इस तरह से शुरुआत और जानें कुछ खास
करियर की करें कुछ इस तरह से शुरुआत और जानें कुछ खास
Share:

युवा कॉलेज की पढ़ाई के बाद जब सीधे किसी बड़ी कंपनी में काम करने लगता है, तो सब लोग उससे जिम्मेदारी और परिपक्वता की उम्मीद करते हैं. जिम्मेदारी का यह बोझ उठाना हर युवा के लिए आसान नहीं होता है। लापरवाह से जिम्मेदार बनने के लिए कड़ी मेहनत और समझदारी की जरूरत होती है.इसमें कुछ समय लगता है, पर यदि कुछ खास बातों को जीवन में उतार लें तो कॅरियर की शुरुआत से ही आपको सफलता मिलना शुरू हो जाएगी.

अगर आपकी नौ से पांच की नौकरी है तो कंपनी के ऑफिशियल टाइमिंग को फॉलो करना चाहिए। अगर आपके फ्लेक्सिबल वर्क आवर्स हैं तो अपनी बात पर कायम रहने की कोशिश करें अगर आपका रिपोर्टिंग टाइम 11 बजे है और आप एक बजे ऑफिस में घुस रहे हैं तो इससे आपकी खराब छवि बनने लगती है। ऑफिस में लोग आपको गंभीरता से लें, इसके लिए जरूरी है कि समय का खयाल रखें.खुद के समय के साथ दूसरों के समय का भी पूरा खयाल रखना चाहिए.

कई बार युवा वर्कप्लेस से जुड़े कुछ ऐसे फैसले लेते हैं, जो उन्हें शुरू में तो ठीक लगते हैं पर बाद में पछताना पड़ता है.जॉब छोडऩे में जल्दबाजी करना भी कुछ-कुछ ऐसा ही है. अगर आप किसी को बिना बताए कंपनी छोड़ देते हैं, तो आपकी छवि खराब हो जाती है.आपको फॉर्मल तरीके से नौकरी छोडऩी चाहिए. आपको नोटिस पीरियड को पूरा करना चाहिए.अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप ब्लैकलिस्टेड हो सकते हैं और जॉब मार्केट में खराब इमेज बन सकती है. हो सकता है कि आपको कानूनी कार्यवाही का भी सामना करना पड़े. इसलिए आपको कंपनी की पूरी प्रक्रियाओं का पालन करके कंपनी छोडऩी चाहिए। भावनाओं में बहकर नौकरी छोडऩे के बारे में नहीं सोचना चाहिए.

आपको ऑफिस के एम्प्लॉइज और नियमों को समझना चाहिए। शुरुआत में आपको लोगों से उचित दूरी बनाए रखनी चाहिए और काम पर फोकस करना चाहिए. आपको इमोशन्स को भूलकर काम करना चाहिए. ऑफिस में हर व्यक्ति प्रोडक्टिविटी के आधार पर ही आंका जाता है. अगर आप इमोशन्स और संबंधों को बनाकर आधार आगे बढऩा चाहते हैं तो यकीन मानिए कि आप गलत राह है. इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा.
सीमा तय करें

हो सकता है कि आपको कंपनी में कोई कलीग ऐसा मिल जाए जो आपके साथ बहुत ज्यादा दोस्ताना व्यवहार करे.पर आपको कलीग के साथ दोस्ती करने से बचना चाहिए.आपको अपनी पर्सनल बातें उसके साथ शेयर नहीं करनी चाहिए.आपकी बातों को आधार बनाकर दुष्प्रचार किया जा सकता है.आपको दोस्ती की सीमा तय करनी चाहिए. ऑफिस में प्रोफेशनल रिलेशन रखने चाहिए. इससे कॅरियर को भी फायदा पहुंचता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -