मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कैमिकल को कहें गुडबॉय, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कैमिकल को कहें गुडबॉय, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
Share:

मच्छर कई खतरनाक बीमारियों का कारण बनते हैं. जैसे कि चिकनगुनिया, डेंगु, बुखार आदि यह सब बीमारी काफी कष्टदायी होती है. इन बीमारियों के डर से और मच्छरों के अधिक प्रकोप को देखते हुए इसके बचाव के लिए लोग अधिकतर केमिकल चीजों का सहारा लेते है. लेकिन इनके उपयोग से शरीर में विभिन्न प्रकार के साइड इफेक्टस का खतरा बना रहता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बिना केमिकल दवाइयों के सिर्फ कुछ घरेलू उपायों से मच्छरों से छुटकारा पा सकते है...

अगर आप भारत में रहते हो तो कपूर आपके घर में जरूर होगा. क्योंकि इससे आस्था के रूप में भगवान की भी आरती की जाती है. कपूर के प्रयोग से मच्छरों का खात्मा भी आसानी से किया जा सकता है. 

मच्छरों को भगाना है तो एक कटोरे पानी में कपूर डालकर कमरे के किसी कोने में रख दें। इसके कुछ ही समय बाद इससे उठने वाले धुएं से मच्छर दूर भागेंगे। यह तरीका आप कई दिनों तक आजमाते हैं तो आपको मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है।

प्रकृति में कई प्रकार के ऐसे पत्ते और हर्ब भी हैं जिनके स्मोक या धुएं से मच्छर दूर भाग जाते हैं. नीम के पत्तों के जलने से उठने वाला धुआँ मच्छरों को दूर रखता है. 

मच्छरों को खट्टी चीज बिल्कुल भी पसंद नहीं होती.  कच्चे नींबू को टुकड़ों में काट लें और उसके गुदे को जितना हो सके लौंग में लगा दें. इससे एक विशेष प्रकार की खुशबु उत्पन्न होगी. जो मच्छरों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है और इससे मच्छर आपके घर से दूर भाग जाते है. 

यह भी पढ़ें... 

इन घरेलु नुस्खों से करें हर तरह की खांसी का इलाज

मच्छरों को भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

World Mosquito Day : इसलिए होता है मच्छरों का भी दिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -