अब मिलेगी पेट्रोल-डीजल भरवाने से आजादी
अब मिलेगी पेट्रोल-डीजल भरवाने से आजादी
Share:

अब आपको अपनी गगाड़ी में पेट्रोल-डीजल भरवाने के झंझट से आजादी मिल सकती है और आपकी गाड़ी बिना फ्यूल ही सड़कों पर दौड़ लग्गा सकती है. जी हाँ, दरअसल ये संभव होगा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन के जरिए. दुनियाभर के कई देशों में ई-चार्जिंग स्टेशन खोले जा रहे हैं. भारत में भी राजधानी दिल्ली में देश का पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत की जा चुकी है. इस स्टेशन को सरकारी बिजली कंपनी एनटीपीसी ने बनाया है.

वहीँ पिछले महीने नागपुर में भी पहला ई-चार्जिंग स्टेशन खुला है. इसे कैब सेवा कंपनी ओला ने इंडियन ऑयल के साथ सांझेदारी कर खोला है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ और कंपनियां भी भारत में ई-चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी कर रही है. हालांकि, अभी ई-चार्जिंग स्टेशन के मामले में भारत दुनिया के दुसरे देशों से काफी पीछे है. दरअसल भारत में फिलहाल बैटरी से चलने वाले वाहनों की संख्या काफी कम है जिन्हे घर पर ही चार्ज किया जा सकता है.

लेकिन जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल की तादाद बढ़ेगी और तमाम कंपनियां ई-व्हीकल के क्षेत्र में उतर जाएंगी तब ई-चार्जिंग स्टेशनों की संख्या भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। गौरतलब है कि सरकार का लक्ष्य 2030 तक सभी गाड़ियों को बिजली से चलाने का है. ऐसे में ये ई-चार्जिंग स्टेशन ही भविष्य के पेट्रोल पंप होंगे.

 

ओकिनावा ने लॉन्च की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर

2017 टॉप 10 से बाहर हुई बजाज पल्सर

एसयूवी डिस्कवरी स्पॉर्ट का 2018 मॉडल भारत में लॉन्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -