इन घरेलु नुस्खों से पाए एलर्जी से आजादी
इन घरेलु नुस्खों से पाए एलर्जी से आजादी
Share:

मौसम बदलने पर जब हमारा शरीर अति संवेदनशीलता दर्शाता है चाहे वह मौसम से, खाद्य पदार्थ या अन्य कारण से हो तो इसे एलर्जी कहते है.

लहसुन -: लहसुन एक एंटी एलर्जिक के रूप में भी जाना जाता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह शरीर में कुछ ऐसे एंजाइम्स को सक्रिय कर देता है जो शरीर को एलर्जी के प्रभाव से बचता है. हर दिन इसका सेवन एक या दो लहसुन जरूर खाना चाहिए.

शकरकंद -: शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है, जिसके साथ-साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 भी पाया जाता है. यह सभी चीजे शरीर की सूजन कम करती है. रोजाना आधा कप रोस्टेड शकरकंद खाना चाहिए. जिससे एलर्जी को दूर किया जा सके.

अलसी के बीज -: अलसी के सीलियम और ओमेगा3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते है. जो कि एलर्जी से बचाव करने में लाभदायक होता है. 1 चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के गिलास में मिक्स कर के रोजाना पिए. इसे आप सलाद या दही  या फिर अन्य खानों में भी मिक्स कर के खा सकते है.

सेब -: रोजाना एक सेब खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ रहती है. सेब में फ्लेवोराइड होता है, जो कि एलर्जिक रिएक्शन से बचाता है.

कहाँ होता है असर -: एलर्जी का असर अक्सर नाक, कान, मुँह, आँख, फेफड़े, गले, श्वसन प्रणाली त्वचा पर हो सकता है. इसका रिएक्शन कभी-कभार पूरे शरीर पर भी देखा जा सकता है.

हर्निया के दर्द में घर पर ही करे ये उपाय

डियो की जगह इस्तेमाल करे ये चीजे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -