RBI के पूर्व गवर्नर राजन को मिल सकता है इकोनॉमिक्‍स का नोबेल
RBI के पूर्व गवर्नर राजन को मिल सकता है इकोनॉमिक्‍स का नोबेल
Share:

नई दिल्ली: नोबेल पुरस्कार की घोषणा को लेकर एक खबर सामने आ रही है कि भारत के रघुराम राजन को इकोनॉमिक्‍स का नोबेल पुरस्कार मिल सकता है. रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को टॉप 6 उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया गया है. आपको बता दें कि अगर पूर्व गवर्नर राजन के नाम पर मुहर लग गई तो राजन पहले ऐसे भारतीय हो जायेंगे, जिन्‍हें अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार मिलेगा. अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कारों की घोषणा सोमवार 9 अक्टूबर को होगी. 

ख़बरों के मुताबिक अमेरिकी शैक्षणिक और वैज्ञानिक रिसर्च से संबंधित कंपनी क्लैरिवेट एनालिटिक्स ने नोबेल पुरस्कार पाने वाले संभावित दावेदारों की एक लिस्ट तैयार की है, इस लिस्ट में पूर्व गवर्नर राजन का नाम भी शामिल किया गया है. दुनियाभर के बहुत से एक से बढ़कर एक अर्थशास्त्री इस लिस्ट में शामिल हैं. 

आपको बता दे कि पूर्व गवर्नर राजन का नाम इस लिस्ट में उनके द्वारा कॉर्पोरेट फाइनेंसस के क्षेत्र में किए गए काम के आधार पर किया गया है. इससे पहले राजन सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रमुख की उपलब्धि भी हासिल कर चुके है. बता दे कि 2008 में पूर्व गवर्नर राजन ने अमेरिका में एक भाषण के दौरान पूरी दुनिया को अवगत कराते हुए आर्थिक मंदी की संभावना जताई थी. और जिसके तीन साल बाद ही राजन की यह बात सच साबित हो गई और विश्व ने आर्थिक मंदी का दौर भी देखा.

IIT गांधीनगर: आलोचना करने वाले आलोचना करते रहेंगे, हम दूरदर्शी काम करते रहेंगे

मुंबई में दिनदहाड़े सगी बहनों के साथ चलते ऑटो में छेड़छाड़

इस व्यक्ति के घर में जन्मा दो मुंह का सांप, देखकर नहीं होगा यकीन

पॉलीथीन के बाद अब फ्लैक्स और डिस्पोजल भी बैन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -