रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी. रंगराजन ने की अर्थव्यवस्था पर बात
रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी. रंगराजन ने की अर्थव्यवस्था पर बात
Share:

नई दिल्ली- रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी. रंगराजन ने एक कार्यक्रम के दौरान अर्थव्यवस्था में सुधार की बात की. आपको बता दे पूर्व गवर्नर सी. रंगराजन ने आने वाले महीनों में अर्थव्यवस्था में मजबूती की उम्मीद जताते हुए आज कहा कि बेहतर सालाना वृद्धि दर को बरकरार रखने के लिए अर्थव्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाने की जरूरत है. और उन्होंने यह भी कहा कि वृद्धि दर को बढ़ाने के लिए सरकार को त्वरित उपाय करने की जरूरत है.

गौरतलब है कि एक कार्यक्रम से इतर रंगराजन ने कहा, ‘‘कुछ मायनों में कहा जा सकता है कि अर्थव्यवस्था अब गिरावट से उबर रही है, क्योंकि दो तिमाही के लिए वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत पर बनी हुई है. ’’उन्होंने कहा कि जी.एस.टी. को लेकर समस्याएं खत्म हो सकती हैं. साथ ही नई मुद्रा आने से नोटबंदी का कुछ प्रभाव भी बेअसर हुआ है. इसलिए अर्थव्यवस्था ऊपर आ सकती है, लेकिन इसे बहुत तेजी से ऊपर लाने की जरूरत है, साथ ही रंगराजन ने कहा कि पूरे वर्ष में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करने के लिए बाकी बची तीनों तिमाहियों में अर्थव्यवस्था का 7 प्रतिशत की दर से बढऩा जरूरी है.

बता दे कि पहली तिमाही में वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत थी और पूरे साल के लिए 6.5 प्रतिशत दर हासिल करने के लिए अर्थव्यवस्था को तीनों तिमाही में 7 प्रतिशत की दर से बढऩे की आवश्यकता है. रंगराजन ने कहा कि अर्थव्यवस्था की ‘वास्तविक तेजी’ के लिए सरकार को त्वरित कदम उठाने की जरूरत है. वही उन्होंने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सभी व्यावहारिक परियोजनाओं के पुनरुद्धार, बैंकों के पुनर्पूंजीकरण और उच्च कॉर्पोरेट निवेश के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने का सुझाव दिया है.  

बैंकों का तोहफा, लोन हुआ सस्ता

स्टीकर वाले सामान की बिक्री की अंतिम तिथि बढ़ाई

पीएफ ट्रस्टों पर सख्त हुआ EPFO

DLF ने किया सबसे बड़ा सौदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -