रूस में जंगल की आग में 15 खाक

Apr 13 2015 12:16 AM
रूस में जंगल की आग में 15 खाक
मॉस्को : रूस के उत्तरी साइबेरियाई गणराज्य खाकेशिया में जंगल में लगी आग में कम से कम 15 व्यक्तियों की मौत हो गई और 120 लोग घायल हो गए। आपात स्थिति मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि तीन बच्चों सहित 78 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस आग से 40 गांव प्रभावित हुए हैं और 1,000 से अधिक घर नष्ट हो गए हैं। जीवित बचे लोगों के लिए 90 शिविर स्थापित किए गए हैं। खबरों के अनुसार, आग में दर्जनों फार्म और कृषि संबंधित केंद्र जमींदोज हो गए हैं और करीब 4,000 पशु मारे गए हैं।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को घटना के बारे में जानकारी दी गई है और वह राहत कार्य तथा अन्य आपात सेवाओं का निजीतौर पर समन्वयन कर रहे हैं। खाकेशिया गणराज्य सरकार के प्रमुख विक्टर जिमिन ने कहा कि आग से लगभग पांच अरब रूबल (लगभग 9.50 करोड़ डॉलर) क्षति का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इस घटना से उबरने में कई महीने लग जाएंगे।

मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि आग से प्रभावित क्षेत्र को मुआवजे के लिए 1.1 अरब रूबल से अधिक का आवंटन किया जाएगा। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह आग सूखे और हवा के मौसम में लापरवाही से जंगल जलाने के कारण घटी है। जांच समिति के अनुसार, घटना की जांच जारी है। जाड़े का मौसम बीतने के साथ ही लोग भूमि पर खेती के लिए घास जलाने शुरू कर देते हैं। इससे आग कृषि क्षेत्रों तक फैल जाती है और इमारतें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं तथा लोग भी उसमें मारे जाते हैं।
?