भारत में फिर सस्ती हुई विदेशी बाइकें
भारत में फिर सस्ती हुई विदेशी बाइकें
Share:

हाल ही पेश हुए बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आयाती पार्ट्स पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी थी जिसके बाद देश के दो पहिया बाजार में खलबली सी मच गई थी. हालांकि अब सरकार ने हाई एंट बाइक्स पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर दोपहिया इंडस्ट्री को थोड़ी राहत जरूर दी है. इसके बाद हार्ले डेविडसन और ट्रायंफ जैसी महंगे बजट की बाइकें देश में सस्ती हो जाएंगी. गौरतलब है कि फिलहाल 800 सीसी या इससे कम इंजन क्षमता वाली बाइक्स के आयात पर 60 प्रतिशत शुल्क लिया जा रहा है वहीं 800 सीसी से अधिक इंजन क्षमता वाली बाइक्स पर 75 प्रतिशत शुल्क वसूला जा रहा है.

लेकिन अब सरकार द्वारा इन बाइक्स पर आयात शुल्क घटाकर 50 फीसदी कर दी गई है. केंद्रीय उत्पाद व सीमा शुल्क बोर्ड सीबीईसी ने 12 फरवरी को अधिसूचना जारी कर इन दोनों श्रेणी के मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क को घटाकर 50 प्रतिशत करने की घोषणा की. सरकार के इस नए बदलाव के बाद ऑटो विशेषज्ञों का मानना है कि इन मोटरसाइकल्स पर आयात शुल्क की कटौती को उद्योग की मांग को देखते हुए लागू किया गया है.

सीबीईसी द्वारा जारी किए गए अधिसूचना के मुताबिक, 'सीकेडी किट के रूप में इंजन, गियर बाक्स या ट्रांसमिशन प्रणाली के लिए आयात शुल्क को घटाकर 25 प्रतिशत किया गया है. असेंबलिंग से पहले के इन कलपुर्जों पर अब तक 30 प्रतिशत सीमा शुल्क लगता था.'

 

हुंडई की इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona का ग्लोबल डेब्यू ?

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर नितिन गडकरी का खुलासा

बजाज ऑटो ला रही है एवेंजर 180 स्ट्रीट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -