ये 5 नुस्खे अपनाएँ, लू से रहत पाएं
ये 5 नुस्खे अपनाएँ, लू से रहत पाएं
Share:

वैसे तो अब गर्मी समाप्त होने वाली हैं लेकिन आपने आखिरी दिनों और नवतपा में लू लगने की अधिकता होती है. वैसे तो लू लगने पर किसी दवाई की जरुरत नहीं होती और रोगी के शरीर के तापमान को सही करना ही सबसे पहली प्राथमिकता होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जो लू से ग्रसित मरीज के लिए तो कारगर हैं ही, इसके अलावा इन नुस्खों के प्रयोग से आप लू लगने के संभावित खतरे से भी बच सकते हैं.

प्याज के गुणों से सभी भली भांति परिचित हैं ही और सभी जानते हैं की प्याज के सेवन से लू से बचा जा सकता है. इसलिए गर्मियों के मौसम में खाने के सांथ कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए.

धनिये के जूस से भी लू लगने से बचा जा सकता है. धनिए को पानी में भिगोकर रखें, फिर उसे अच्छी तरह मसलकर तथा छानकर उसमें थोड़ी सी शकर मिलाकर पीने से गरमियों में लू से राहत मिलती है।

इमली को उबाल कर उसे छान लें और शर्बत की तरह पियें। इमली को उबालकर उस पानी में तौलिया भिगो कर उसके छींटे मारने से रोगी को लू में बहुत आराम मिलता है।

कैरी का पना तो गर्मियों में अमृत सामान है. कच्चे आम का पना पीने से लू से बचाव भी होता है और लू लगने पर पीने से उसमे राहत भी बहुत जल्दी मिलती है.

मेथी की सूखी पत्तियों को ठंडे पानी में कुछ समय भिगोकर रखें, बाद में उसे हाथ से मसलकर छान लें, इस पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर दो-दो घंटे पर रोगी को पिलाएँ, इससे लू से तुरंत छुटकारा मिलता है।

छोटी अजवाइन के बड़े फायदे

पेट दर्द से छुटकारा दिलाएं ये घरेलु उपाए

एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -