सौंदर्य को निखारता है कमल का फूल

सौंदर्य को निखारता है कमल का फूल

कमल का फूल बहुत ही खूबसूरत होता है. इसे फूलों का राजा कहा जाता है. क्या आप जानते हैं कमल के फूल के इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती में भी निखार ला सकते हैं. आज हम आपको कमल के फूल के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आप अपनी त्वचा को गोरा और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो कमल के फूलों का इस्तेमाल करें. कमल के पत्तों को पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. जब यह अच्छे से भीग जाए तो इन्हें पानी से निकालकर पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा दूध और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में गोरा निखार आएगा. 

2- आजकल ज्यादातर लोग अपने सफेद बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. सफेद बालों को काला करने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं. जिससे सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. अगर आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो कमल के फूल का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक कटोरी में गाय का कच्चा दूध लेले. अब इसमें कमल के फूल डालकर किसी गड्ढे में 1 महीने के लिए दबा कर रख दें. एक महीने बाद इसे निकाल कर अपने बालों में लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल काले और खूबसूरत हो जाएंगे. 

3- पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कमल की पत्तियों के पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल

इस घरेलु नुस्खे से जल्द हो जायेंगे आपके बाल घने, लम्बे और मुलायम

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

?