जानिए क्या है कमजोर पाचन तंत्र के लक्षण

जानिए क्या है कमजोर पाचन तंत्र के लक्षण

पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदल कर शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है. इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है. पाचन क्रिया खराब होने पर खाना पचने में मुश्किल होती है और आपके शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है. कई लोगों को खराब पाचन तंत्र के कारण मतली आना, पेट दर्द, सूजन, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगते हैं. कई बार खराब पाचन तंत्र कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पाचन क्रिया की गड़बड़ी को दर्शाते हैं. 

1- पाचन क्रिया खराब होने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं. जिससे यह पूरे शरीर में गंध फैला देते हैं. इस गंध को आप डियोड्रेंट के इस्तेमाल से भी दूर नहीं कर पाते हैं. पसीने से तेज बदबू आना खराब पाचन तंत्र का संकेत हो सकता है. 

2- लंबे समय तक पाचन तंत्र खराब होने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है. ऐसे में आपको पिंपल्स, सोरायसिस या एक्जिमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

3- पाचन तंत्र खराब होने पर सांसो से तेज दुर्गंध आने लगती है .कई बार ब्रश करने के बाद भी यह दुर्गंध नहीं जाती है. ऐसे में आप को फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

4- लंबे समय तक पाचन तंत्र के खराब होने से शरीर के साथ-साथ नाखून भी कमजोर हो जाते हैं. पाचन तंत्र खराब होने पर शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं जिससे नाखून का टूटना या खुरदुरापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

5- पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए सही भोजन करें और भोजन को अच्छी तरह से चबा चबा कर खाएं. अगर आप जल्दी-जल्दी खाना निगलते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है. इसके अलावा पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहारों का सेवन करने के साथ-साथ एक्सरसाइज भी करें.

 

कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी वाला दूध

लीवर को साफ करने के लिए पियें कद्दू का जूस

कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करती हैं जामुन की गुठलियां

?