जानिए क्या हैं घर को प्रदुषण से बचाने के टिप्स
जानिए क्या हैं घर को प्रदुषण से बचाने के टिप्स
Share:

अगर आप अपने और अपने परिवार के सदस्यों की सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो आपके घर का साफ़ होना बहुत जरूरी है. घर का वातावरण स्वच्छ और साफ रहने से परिवार के सदस्यों की सेहत भी अच्छी रहती है. अगर आप अपने घर की साफ सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, तो इससे आपके घर में भी प्रदूषण फैल सकता है. 

1- अपने घर के आंगन को स्वच्छ शुद्ध और सुंदर बनाने के लिए यहाँ कुछ फूल और पौधों को लगाएं. फूल पौधे लगाने से आपके घर की हवा हवा साफ और स्वच्छ हो जाती हैं. जिससे आपके घर के अंदर का वातावरण कीटाणु मुक्त रहता है. अपने घर में मनी प्लांट, स्नेक प्लांट  आदि लगा सकते हैं. 

2- अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि सिगरेट के धुएं से घर के बाकी सदस्यों को परेशानी ना हो. अगर आपको स्मोकिंग करनी है तो हमेशा घर के बाहर जाकर करें. 

3- घर की दीवारों पर किया गया पेंट भी पॉल्यूशन का कारण बन सकता है. घर की दीवारों पर हमेशा कम वाष्पशील कार्बनिक यौगिक वाले पेंट करवाएं. 

4- रोजाना सुबह अपने घर की खिड़कियों को 10 से 15 मिनट तक खुला रखें. इसके घर में फ्रेश हवा और धुप  आएगी. जिससे बिमारियों के फैलने का खतरा कम हो जाएगा. 

5- अपने घर से  कीड़े मकोड़ों को हटाने के लिए हानिकारक स्प्रे का इस्तेमाल ना करें. इसकी जगह  बायो फ्रेंडली उत्पादों का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपके घर की हवा शुद्ध रहेगी.

 

इन तरीकों से करें किचन में रखे सामान की देखभाल

पुराने सिक्कों से करें फ्लावर पॉट की सजावट

इन तरीकों से रखें अपनी महंगी ज्वेलरी का ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -