40 साल की उम्र के बाद किस प्रकार कर सकते है नौकरी की तलाश, जानिए!
40 साल की उम्र के बाद किस प्रकार कर सकते है नौकरी की तलाश, जानिए!
Share:

अक्सर लोग जब 40 वर्ष की उम्र के पार हो जाते है. तो उन्हें एक खास प्रकार की चिंता सताने लगती है. लोगो के लिए 40 साल की उम्र पार करने के बाद नौकरी की तलाश करना बहुत मुश्किल काम होता है. 40 की उम्र के कर्मचारी ज्यादातर मध्य स्तर तक पहुंच जाते हैं और मार्केट में अक्सर मिड लेवल जॉब की कमी रहती है. ऐसे में कर्मचारी इस उम्र में जॉब सर्च करने को मुश्किल मानते हैं और जहां हैं वहीं बने रहना चाहते हैं. परन्तु विशेषज्ञो का मानना है कि अगर आप खुद को इस समय पर भी मार्केट में फिट बनाकर रखते है. तो  आपको जॉब की तलाश करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

स्वयं को अपडेट रखे 
वर्तमान समय में हर क्षेत्र में तकनीक का उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा है. नए-नए तरह के सॉफ्टवेयर, टूल, चैट एप आदि का इस्तेमाल आम होता जा रहा है. ऐसे में खुद को हर नई तकनीक के प्रति अपडेट रखें. अगर आपको उस तकनीक या टूल पर काम नहीं भी करना है तो भी उसकी कार्यप्रणाली के बारे में पूरी जानकारी रखें.
 
ज्यादातर 40 साल से अधिक के कर्मी ये सोचते हैं कि वो अब जॉब सर्च की होड़ के लिए सही नहीं है. ये सोच डर का रूप ले लेती है और यह डर काम पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. ऐसे में मौजूदा कार्यस्थल में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. विशेषज्ञों का मानना है कि जंग तो आप तभी हार जाते हैं जब खुद को पहले ही कमतर आंक कर डर जाते हैं. ऐसे कर्मचारियों को अपने अंदरूनी डर को दूर भागना चाहिए. खुद को नए लोगों की तुलना में अनुभवी समझें.

अपने उद्योग में होने वाले परिवर्तनों पर ध्यान रखे 
आप जिस भी क्षेत्र में काम कार्य रहे है, उसमे अपनी प्रासंगिकता बनाएं रखे. अपने क्षेत्र में हो रहे परिवर्तन पर ध्यान दे. और नयी चीजे सीखने के लिए सदैव तैयार रहे. हमेशा अपने कार्य क्षेत्र से जुडी जानकारी को पढ़ते रहे.

 

यह भी पढ़े-

करियर को लेकर अभी भी कंफ्यूजन है तो यह जरुर पढ़े...

सफल होने के लिए इन बातों का रखे खास ख्याल

अपने आप को बनायें तेजस्वी और हर जगह पायें सफलता

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -