त्वचा में खूबसूरत निखार लाने के लिए लगाएं होम मेड ब्लीच

त्वचा में खूबसूरत निखार लाने के लिए लगाएं होम मेड ब्लीच

जैसे त्वचा में जमी गंदगी को साफ करने के लिए समय-समय पर फेशियल करवाना जरूरी होता है. उसी तरह स्किन के डेड सेल्स को निकालने के लिए ब्लीच करना भी बहुत जरूरी होता है. ब्लीच करने से चेहरा साफ और चमकदार हो जाता है. मार्केट में मिलने वाले ब्लीच में कैमिकल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिसके कारण त्वचा में इंस्टैंट निखार आता है, पर बाद में त्वचा को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. अगर आप मार्केट में मिलने वाले ब्लीच की जगह होम मेड ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. 

1- पपीते में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं. जो त्वचा को चमकता दमकता बनाने में मदद करते हैं.  अपनी त्वचा को ब्लीच करने के लिए नियमित रूप से अपने चेहरे पर पपीते का रस या पपीते का पेस्ट लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. रोजाना ऐसा करने से आपका चेहरा साफ और ग्लो करने लगेगा. 

2- आलू को पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं. आलू में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती है जो चेहरे को ब्लीच करने के साथ-साथ टैनिंग की समस्या को भी दूर करती हैं. आप चाहे तो आलू के रस में शहद मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. 

3- नींबू का रस त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह एक नेचुरल ब्लीच के रूप में जाना जाता है. रात में सोने से पहले अपनी त्वचा पर नींबू का रस लगाएं. सुबह उठने पर इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा. 

4- अपनी त्वचा को ब्लीच करने के लिए टमाटर का रस अपने चेहरे पर लगाएं.   अब हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें. थोड़ी देर बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में अपनी त्वचा में फर्क दिखाई देने लगेगा.

 

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करता है नारियल का तेल

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है अंडा

?