Teacher's Day: टीचर-स्टूडेंट के रिश्ते को दिखाती है बॉलीवुड की यह फ़िल्में

Sep 04 2018 12:38 PM
Teacher's Day: टीचर-स्टूडेंट के रिश्ते को दिखाती है बॉलीवुड की यह फ़िल्में

बच्चे और उसके शिक्षक के बीच की बॉन्डिंग काफी अच्छी होती है. टीचर और स्टूडेंट का रिश्ता बहुत अच्छा और गहरा माना जाता है क्योंकि शिक्षक ही होता है जो अपने स्कूल के बच्चों को प्यार, धर्म, काम, भेद-भाव, मुश्किलों से लड़ना सब कुछ सिखाते हैं. ऐसे में शिक्षक और स्टूडेंट के रिश्ते को दिखाने में बॉलीवुड ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी है. जी हाँ, बॉलीवुड में ऐसी कई फ़िल्में बनी है जो शिक्षक और बच्चों के बीच के रिश्ते की गहराई को समझाती है. तो आइए आज बताते हैं आपको उन फिल्मों के बारे में.

Teachers Day: इन खास उपहारों से बनाए अपने शिक्षक का दिन और खास

इकबाल - इस फिल्म में श्रेयस तलपड़े नजर आए थे, जिन्हे बॉलिंग सीखनी थी जिसे सिखाने के लिए उनके टीचर नसरुद्दीन शाह ने खूब मदद की थी. श्रेयस और नसरुद्दीन की कहानी इस फिल्म में बहुत दमदार थी और यह फिल्म खूब पसंद भी की गई थी.

परिचय - इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा थे जिन्होंने एक टियूशन टीचर का किरदार निभाकर सभी के दिलों में जगह बनाई थी. उन्होंने बच्चों को बहुत कुछ सिखाया था. वो भी उन बच्चों को जो बिलकुल भी तमीजदार नहीं थे.

टीचर्स डे स्पेशल: भारत के 5 शिक्षक जो सदियों तक देते रहेंगे शिक्षा

मोहबत्तें - इस फिल्म में शिक्षक का किरदार निभाने वाले अमिताभ बच्चन थे जिन्हे लोग आज भी इस किरदार के लिए जानते हैं. इस फिल्म में गुरुकुल के अनुशासन बताए गए थे जो बहुत कड़क होते हैं. फिल्म में एक टीचर जहाँ बच्चों को कैद में रखने की सलाह देता है तो वहीं दूसरा उर्फ़ शाहरुख़ खान सभी को खुलकर जिंदगी जीने को कहता है.

आरक्षण - यह फिल्म टीचर और स्‍टूडेंट्स के बीच के रिश्तों को दिखाती थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने स्कूल के प्रिंसिपल का किरदार निभाता था जो आगे जाकर एक समाज सेवक बने थे. फिल्म में काफी कुछ ऐसा था जो बहुत लाजवाब था.

बॉलीवुड अपडेट्स

बॉलीवुड की वो फिल्में जो शिक्षा का सही अर्थ बताती है

Teachers Day: इन शायरियों से करे अपने शिक्षक को ख़ुश

Teachers Day 2018 : राशि के अनुसार अपने शिक्षक को दें ऐसे गिफ्ट्स

?