फिल्म रिव्यु : फ्यूरियस 7

Apr 02 2015 03:20 AM
फिल्म रिव्यु : फ्यूरियस 7
हॉलीवुड की बेहतरीन फिल्म सीरीज फास्ट एंड फ्यूरियस सीरिज का सातवां भाग 'फ्यूरियस 7' नाम से रिलीज हुआ है. हिंदी में इसे 'रफ्तार का जुनून' नाम से रिलीज किया गया है. इस सीरिज की भारत में लोकप्रियता को देखते हुए 'फ्यूरियस 7' को पहले ही दिन 'बी' और 'सी' सेंटर्स में भी रिलीज किया गया है. इस सीरिज में कहानी को कभी महत्व नहीं दिया गया. सारा फोकस स्टंट्स पर किया जाता है. इसका फिल्मांकन इतने उम्दा तरीके से किया जाता है कि दर्शक कार चलाने का मजा ले लेते हैं. यही वजह है कि यह मोटर-मूवी सीरिज टीनएजर्स में बेहद लोकप्रिय है. 

ऑवेन शॉ और उसकी टीम को हराने के बाद, डोमिनिक टोरेटो (विन डीजल), ब्रायन ओ'कॉनर (पॉल वाकर) और बाकी के साथी अब सामान्य तरह से अपना जीवन व्यतीत करते हैं. लेकिन कुछ घटनाएं ऐसी घटती हैं कि वे चकित रह जाते हैं. ल्यूक हॉब्स (ड्वायने जॉनसन) पर हमला होता है और वह अस्पताल पहुंच जाता है. हेन की मृत्यु हो जाती है, डोमिनिक का घर विस्फोट से उड़ा दिया जाता है. ऑवेन का बड़ा भाई डेकार्ड शॉ (जैसन स्टेथम) अपने भाई की मौत का बदला लेने के इरादे से डोमिनिक और उसकी टीम के पीछे पड़ा है. 

हेन की मौत के विषय में जानने के बाद डोमिनिक की पूरी टीम अब उस आदमी की खोज में जुट जाती है जिसने उनके साथी को मारा है. वे डेकार्ड को ढूंढ निकालना चाहते हैं, लेकिन इसके बदले उन्हें एक काम करना होता है. उन्हें मेगन रेमसे नामक हैकर को छुड़ाना होता है जिसे कुछ लोगों ने पकड़ रखा है. फिल्म की कहानी साधारण है और सारा ध्यान इस बात पर रखा गया है कि हर पल एक्शन का रोमांच जारी रहे. 

 निर्देशक जेम्स वान ने अपनी टारगेट ऑडियंस को ध्यान में रख कर फिल्म बनाई है और वे इस काम में सफल रहे हैं. फिल्म रफ्तार के साथ अंत तक दौड़ती रहती है. इस दौरान आश्चर्य चकित कर देने वाले स्टंट्स देखने को मिलते हैं. क्लाइमैक्स में एक बार फिर रोमांचक एक्शन देखने को मिलता है जब रेमसे को मारने के लिए मिसाइल्स का प्रयोग किया जाता है, लेकिन डोमिनिक और उसके साथी सूझबूझ के साथ हर बार इस वार को विफल करते हैं. 

 पॉल वाकर के कारण दर्शक भावुक होते हैं. फिल्म के अंत में पॉल और विन डीजल के बीच कुछ ऐसे संवाद सुनने को मिलते हैं जिसके कारण भावुकता की लहर दौड़ती है. स्टंट्स सीन बच्चों की कल्पना लगते हैं, लेकिन इन्हें इतनी सफाई के साथ पेश किया गया है कि ये विश्वसनीय लगते हैं. ये सीन एक्शन पसंद करने वालों को जरूर अच्छे लगेंगे. रफ-टफ विन डीजल थोड़े धीमे लगते हैं, लेकिन उनकी टफनेस उन्हें भीड़ में अलग ही खड़ा करती है. ड्वायने जॉनसन का रोल छोटा है, लेकिन क्लाइमैक्स में वे अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं. पॉल वाकर की इस फिल्म की शूटिंग के दौरान कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी. बाद में उनके जैसे दिखने वाले और उनके भाइयों को लेकर विभिन्न तकनीक की मदद से उनका रोल फिल्म के अंत तक बढ़ाया गया. दर्शक उन्हें जरूर मिस करेंगे. जेसन स्टेथम ने विन डीजल को कड़ी टक्कर दी है. फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता अली फजल भी एक छोटे-से रोल में है. कुल मिलकर फ्यूरियस 7 एक एक्शन पैक फिल्म है
?