ये है कई बीमारियों की एक दवा
ये है कई बीमारियों की एक दवा
Share:

एक ओर जहा पीपल का पेड़  हमारी धर्म और आस्था का केंद्र है वही दूसरी तरफ इसमें कई स्वास्थय संबंधी राज भी छिपे हैं. पीपल कई बीमारियों का इलाज करने में काफी सहायक है. पीपल के पेड़ में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके स्वास्थ लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं.

1-इसकी ताजी जड़ों को काट लें. इसके बाद जड़ों को पानी में भिगोकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे में लगाएं और सुख जाने पर गुनगुनें पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से यह आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखता है.

2-पीपल की 10 ग्राम छाल, कत्था और 2 ग्राम काली मिर्च को बारीक पीसकर इसका पाऊडर बना लें. रोजाना इसका मंजन करने से दांतों की समस्या दूर हो जाती है. जैसे- दांतों का हिलना, दांतों में सड़न, बदबू और यह दांतों को सफेद बनाए रखता हैं.

3-पीपल की अंदर की छाल को निकाल कर इसका चूर्ण बना लें. नियमित रूप से इस चूर्ण का सेवन करने से सांस लेने में कोई तकलीफ नहीं होती.

4-पीपल के 2-4 पत्ते चबाने से या फिर इसकी छाल का काढ़ा बनाकर पीने से दाद-खाज खुजली जैसी समस्या दूर हो जाती हैं.

5-अगर आप पीपल के पत्तों से निकला हुआ दूध अपनी फटी एडियों पर लगाएंगी तो यह उपचार आपकी एड़ियों को नरम बनाने में काफी कारगार है.

6-पीपल के पत्ते घाव को जल्दी भरने में भी काफी मददगार साबित होते हैं. अगर इसके पत्तों को गर्म करके घावों पर लेप लगाया जाए तो घाव जल्दी भरने लगता है.

पुदीने की पत्तिया दिलाएगी गले की तकलीफ से आराम

जानिए क्या है रेबीज़ के लक्षण

पुदीना दिलाएगा गले और सीने की जलन से आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -