बुखार की समस्या को दूर करते हैं मेथी के दाने
बुखार की समस्या को दूर करते हैं मेथी के दाने
Share:

मेथी के दाने हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. मेथी के छोटे छोटे दानों में भरपूर मात्रा में पौष्टिक गुण मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. मेथी के दानों में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. आज हम आपको मेथी के दानों के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपके पेट में जलन रहती है तो रोजाना मेथी के दानों का पानी पिए, ऐसा करने से आपके पेट में होने वाली जलन दूर हो जाएगी .

2- वजन को कम करने के लिए भी मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट मेथी के दानों का सेवन करें. इसके बाद एक गिलास गर्म पानी पियें . ऐसा करने से पाचनक्रिया दुरुस्त रहती है और वजन आसानी से कम हो जाता है. 

3- शुगर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रुप से सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करें. ऐसा करने से शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहती है. 

4- अगर आप को सर्दी जुखाम की समस्या है तो मेथी के दानों को एक चम्मच नींबू का रस और शहद के साथ मिलाकर खाएं. ऐसा करने से सर्दी खांसी की समस्या दूर हो जाएगी. 

5- अगर आप का बुखार लंबे समय से नहीं उतर रहा है तो मेथी के दानों को उबालकर छान लें. अब इस पानी में एक नींबू का रस मिलाकर सुबह-शाम पिए. ऐसा करने से आप का बुखार उतर जाएगा.

 

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

स्वस्थ रहने के लिए करें टमाटर का सेवन

किडनी की बीमारी में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -