बालो को झड़ने से रोकता है  छोटा सा मेथी का दाना
बालो को झड़ने से रोकता है छोटा सा मेथी का दाना
Share:

ठण्ड के मौसम में स्किन के साथ साथ बालों का भी बहुत खास ख्याल रखना पड़ता है क्योकि  इस मौसम में बालो में डैंड्रफ और बालो के झड़ने की समस्या होना आम  बात होती है. ऐसे में अगर आप केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जगह अपने बालो में मेथी के दानो का इस्तेमाल करते है तो इससे आपके बालो से जुडी सभी समस्याएँ दूर हो जाएगी. बालों के लिए मेथी का इस्तेमाल बैस्ट होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एसिड और प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने का काम करते हैं. 

1- अगर आपके बाल ड्राई है तो इन्हे सॉफ्ट बनाने के लिए मेथी के थोड़े से दाने लेकर रात के समय पानी में डालकर छोड़ दे. सुबह उठने पर इन्हे पानी से निकालकर पीस ले फिर इसमें दही और नींबू का रस मिलाकर अपने बालो कि जड़ो में लगाए 20 मिनट के बाद अपने बालो को माइल्ड शैंपू से बालों को धो लीजिए. 

2- अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ते हैतो इन्हे झड़ने से रोकने के लिए मेथी के पेस्ट में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर अपने  बालों की जड़ों पर लगाकर सूखने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें. 

3- डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पानी में मेथी के पत्तों को डालकर उबाल ले और फिर इन्हे पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में थोड़ा सा दही डालकर अच्छे से मिलाये,अब इसे अपने बालो की जड़ो में लगा ले और फिर आधे घंटे के  बाद में धो गुनगुने पानी से धो ले, इससे रूसी और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा. 

4- दूध में मेथी के दानों का पाउडर मिलारकर पेस्ट बना लें. इसे बालों पर लगाने से बालो नर्म और मुलायम हो जाते हैं. इसके साथ ही डैडर्फ से भी छुटकारा मिलता है. 

खुद से बनाये अपना फेशियल सीरम

जानिए क्या है कटोरी वैक्स के फायदे

स्वस्थ रहने के लिए अपने खाने में शामिल करे ये आहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -