मेथी दानो के इस्तेमाल से मिल सकता है जुकाम की समस्या से छुटकारा
मेथी दानो के इस्तेमाल से मिल सकता है जुकाम की समस्या से छुटकारा
Share:

अक्सर मौसम के बदलने पर सर्दी-जुकाम, खांसी, गले की खराश जैसी समस्याए सामने आने लगती है. वैसे तो ये कोई बड़ी समस्या नहीं होती है,पर अगर सही समय पर इनका इलाज ना किया जाये तो ये बुखार का रूप भी धारण कर सकती है. कुछ लोग सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का सेवन करते है पर ज़्यादा मात्रा में दवाओं का सेवन हमारी सेहत को और ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए ऐसी छोटी छोटी समस्याओ के लिए कुछ घरेलु उपायों का इस्तेमाल बेहतर रहता है. घरेलु नुस्खे भी ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीबायोटिक दवाओं की तरह काम करते है.और हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर सर्दी-जुकाम, गले की खराश जैसी समस्याओं में राहत दिलाती हैं.

1-अगर आपको जुकाम हो गया है तो इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से पानी को गर्म करके उसमे तुलसी की कुछ पत्तियों को डालकर उबाल लें. अच्छे से उबल जाने पर इसे आंच से उतार कर छानकर ठंडा कर ले. इसे दिन में 2 से 3 बार पिएं. सर्दी-जुखाम और कफ की समस्या में तुरंत आराम मिलेगा.

2-मेथी के दाने हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है,इनके इस्तेमाल से भी सर्दी जुकाम की समस्या से आराम पाया जा सकता है,इसे इस्तेमाल करने के लिए मेथी के कुछ दानो को पानी में उबालकर दिन में 2 बार पिएं. इसे पीने से खांसी, गले की खराश समेत कई समस्याओं में फायदा मिलता है.

3-अगर आपको सर्दी जुकाम के साथ खांसी की भी समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से शहद में थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं. दिन में 2 बार इसका सेवन करने से सर्दी-खांसी की समस्या से आराम मिल जाता है.

एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते है धनिया के बीज

जानिए क्या है सेब के सिरके के सेहत के लिए फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद है कालीमिर्च और शहद का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -