चंडीगड़ में आमिर के खिलाफ हो सकती है FIR दर्ज

चंडीगड़ में आमिर के खिलाफ हो सकती है FIR दर्ज

चंडीगढ़ : चंडीगढ़ की एक एनजीओ ने बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले एक्टर आमिर खान पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए इस मामले में एफआईआर दर्ज किए जाने की मांग की है. चंडीगढ़ पुलिस के पास दर्ज कराई गई शिकायत में एक एनजीओ चलाने वाले हरमन एस सिद्धू ने आरोप लगाया है कि आमिर ने अपने टीवी सीरियल सत्यमेव जयते में राष्ट्रीय प्रतीक का गलत तरीके से इस्तेमाल किया है और वे दर्शकों को मूर्ख बनाकर डोनेशन के जरिए पैसे कमा रहे हैं.

सिद्धू ने सीरियल के डायरेक्टर और दिल्ली बेस्ड एनजीओ सेव लाइफ फाउंडेशन के खिलाफ एफआईआर दर्ज किए जाने की मांग भी की है. सिद्धू के मुताबिक, आमिर राष्ट्रीय प्रतीक का इस्तेमाल निजी व्यावसायिक हितों के लिए कर रहे है, जो की गैरकानूनी है. सिद्धू ने Emblems & Names (Prevention of Improper Use) Act 1950 और The State Emblem of India (Prohibition of Improper Use) Act, 2005 का हवाला देते हुए कहा कि राष्ट्रीय प्रतीक का इस्तेमाल करने के लिए केंद्र सरकार से पहले मंजूरी लेनी पड़ती है.

सिद्धू के मुताबिक, इस मामले में केंद्र सरकार से भी कोई रजामंदी नहीं ली गई. सिद्धू ने सत्यमेव जयते के एक एपिसोड का भी जिक्र किया, जिसमें आमिर ने रोड एक्सीडेंट्स की समस्या पर फोकस किया था. इस एपिसोड में सेव लाइफ फाउंडेशन का भी जिक्र किया गया और बताया गया कि इसने दिल्ली, महाराष्ट्र और यूपी के 7 हजार पुलिसवालों को ट्रेनिंग दी है. सिद्धू ने आरटीआई के जरिए दिल्ली पुलिस से मांगी गई जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि यह ट्रेनिंग कुछ एक्सपर्ट्स ने दी थी, किसी एनजीओ ने नहीं.

?