अब ट्रेनों में कोई भी घटना होने पर सफर में ही कर सकेंगे एफआईआर
अब ट्रेनों में कोई भी घटना होने पर सफर में ही कर सकेंगे एफआईआर
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई योजना बना रहा है और इसके तहत अब यात्रियों को ट्रेनों में किसी भी तरह से परेशान होने ​की जरूरत नहीं पड़ेगी। वर्तमान समय में ट्रेनों में कई प्रकार की घटनाएं हो रही हैं और अब रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए एक एप जारी हो रहा है जिसके अंतर्गत यात्री अपने साथ घटित किसी भी घटना की जानकारी तुरंत पुलिस तक पहुंचा सकते हैं, एप पर शिकायत के बाद इसे एफआइआर में परिवर्तन कर दिया जाएगा ​व आरपीएफ पुलिस तुरंत मामले की जांच शुरू कर देगी। 

रायबरेली में बड़ा ट्रेन हादसा 6 डब्बे पटरी से उतरे, कई लोगों ने गंवाई अपनी जान

वर्तमान समय में ट्रेनों में लगातार ही आपराधिक घटनाएं हो रही हैं जिससे यात्रियों के लिए असुविधा का सामना करना पड़ता है और वे अपने आप को असुरक्षित समझते हैं वहीं रेलवे प्रशासन यात्रियों के लिए सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से एप को चालू करने वाला है वहीं रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक का कहना है कि फिलहाल मोबाईल एप के माध्यम से शिकायत दर्ज करने का ये प्रोजेक्ट मध्य प्रदेश में पहले से चल रहा है और जल्द ही इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।

रेलवे ने फिर निकाली 10वीं पास के लिए नौकरी, नजदीक है आवेदन की अंतिम तिथि

दरअसल ट्रेनों में पुलिस की सक्रियता कम ही रहती है और इसी को देखते हुए ये एप जारी किया जा रहा है जिससे किसी भी घटना के होने पर आरपीएफ जीआरपी और ट्रेन में उपस्थित टीटी के लिए भी जान​कारी मिल सके। जानकारी के अनुसार अभी यात्रियों के लिए किसी भी घटना दुर्घटना की शिकायत करने के लिए थाने में ही जाना पड़ता था लेकिन अब इस एप के प्रयोग से आप ट्रेन में सफर करने के दौरान ही थाने में शिकायत दर्ज करा सकेंगे। 

खबरें और भी 

अब रेल यात्रियों को टिकिट के लिए नहीं लगना होगा लाइन में रेलवे ने दी नई सेवा

रेलवे में 12वीं पास के लिए 2500 पदों पर नौकरी, कल आवेदन का अंतिम मौका

रेलवे ने दी त्योहारों पर कर्मचारियों को सौगात, मिलेगा बोनस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -