महाकाल मन्दिर क्षेत्र में वृहद पैमाने पर विस्तारीकरण होगा

Mar 20 2017 10:20 PM
महाकाल मन्दिर क्षेत्र में वृहद पैमाने पर विस्तारीकरण होगा

उज्जैन | श्री महाकालेश्वर मन्दिर में प्रतिदिन और आने वाले समय में भक्तों की संख्या बढ़ने के कारण मन्दिर एवं मन्दिर के आसपास के क्षेत्र में विस्तारीकरण कार्य करने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ महाकाल मन्दिर के विभिन्न स्थलों एवं समीप महाराजवाड़ा स्कूल का सूक्ष्मता से निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को कार्य करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिये कि फेसिलिटी सेन्टर के ऊपर छत पर सुव्यवस्थित 100 चेयर वाला वातानुकूलित हॉल का निर्माण किया जाये। साथ ही श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष का कक्ष, आने-जाने के लिये दो लिफ्ट लगाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान महाकाल मन्दिर के अलग-अलग स्थलों में अनुपयोगी सामग्री का मार्च अन्त तक अपलेखन करवाने के निर्देश दिये। मन्दिर का कंट्रोल रूम बड़े आकार में निर्मित किया जाये। महाकाल मन्दिर में टनल एवं मार्बल गलियारे की दीवारों पर शिव गाथा का वर्णन करवाया जाये, ताकि दर्शनार्थी इसका लाभ ले सकें।

कलेक्टर ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि यज्ञशाला, वेदिक शोध संस्थान का द्वितीय फेज का निर्माण तथा वेदिक शोध संस्थान के साथ मन्दिर की जमीन पर गोशाला आदि का निर्माण कार्य की प्रशासकीय स्वीकृति उज्जैन विकास प्राधिकरण को शीघ्र उपलब्ध कराई जाये, ताकि कार्य किया जा सके। 

महाकाल मंदिर में संध्या आरती पश्चात होलिका का दहन

विक्रम उत्सव के सम्बन्ध में बैठक आयोजित

रंग पंचमी पर छाया उत्साह और उमंग

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Popular Stories