विदेशी टूरिस्ट को बहुत पसंद आती हैं भारत में मौजूद यह खूबसूरत जगहें

विदेशी टूरिस्ट को बहुत पसंद आती हैं भारत में मौजूद यह खूबसूरत जगहें

भारत देश एक बहुत ही खूबसूरत देश है. यहां पर घूमने फिरने के लिए ऐसी बहुत सारी जगह मौजूद है जो विदेशी टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. भारत में मौजूद आगरा का ताज महल से लेकर राजस्थान के शाही किले तक विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं. आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर विदेशी टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है. 

1- भारत के आगरा शहर में मौजूद ताजमहल को पूरी दुनिया के लोग प्यार की निशानी मानते हैं. ताजमहल की खूबसूरती आज भी वैसी ही है जैसी बरसों पहले थी. ताजमहल को भारत की शान और प्रेम का प्रतीक माना जाता है. इसे देखने के लिए हर साल विदेश से लाखों टूरिस्ट आते हैं. आगरा के ताजमहल को विश्व सांस्कृतिक धरोहर में शामिल किया गया है. 

2- पंजाब के अमृत शहर में मौजूद हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा टूरिस्ट  को अपनी ओर आकर्षित करता है. यह गुरुद्वारा पूरा सोने से बना हुआ है. इसलिए इसे स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है.  टूरिज्म के हिसाब से स्वर्ण मंदिर को भारत का सबसे मशहूर टूरिस्ट प्लेस माना जाता है. इस गुरुद्वारे में हर रोज 50 से 70000 लोग दर्शन के लिए आते हैं. कभी-कभी यह संख्या एक लाख तक पहुंच जाती है. 

3- राजस्थान एक ऐतिहासिक नगरी है. यहां पर हर साल भारी मात्रा में टूरिस्ट घूमने आते हैं. यहां पर मौजूद ऊंचे ऊंचे महल किले और प्राचीन मंदिर घूमने के लिए बेस्ट है. 

4- जम्मू कश्मीर विदेशी पर्यटकों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है. यहां के ऊंचे ऊंचे बर्फ से लदे पहाड़ हसीन वादियां और चारों तरफ फैली हरियाली टूरिस्ट के आकर्षण का केंद्र है.

 

बारिश के मौसम में ले मध्य प्रदेश की इन खूबसूरत जगहों पर घूमने का मजा

कम बजट में लीजिए नेपाल घूमने का मजा

छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट है ताइवान का यह खूबसूरत शहर

?