साइकिल चोरी की सजा ऐसी, कि हर कोई हो जाये शर्मशार
साइकिल चोरी की सजा ऐसी, कि हर कोई हो जाये शर्मशार
Share:

जकार्ता : 'अथिति देवो भवः' इस वाक्य के मायने उस वक़्त समाप्त हो गए जब इंडोनेशिया के अहम् टूरिस्ट प्लेस पर एक महिला समेत दो ऑस्ट्रेलियन टूरिस्ट्स पर साईकिल चोरी का आरोप लगा इतना ही नही इन टूरिस्ट के साथ बहुत ही शर्मनाक हरकत भी की गई इन्हें वहा के लोकल रूल्स के हिसाब से सजा भी दी गई. दोनों टूरिस्ट के गले में तख्ती लटकाकर शहर की सड़को में घुमाया गया. जिसपर लिखा था ‘मैं चोर हूं. जो मैंने किया वो आप मत करना.’

खबरों के अनुसार ये घटना इंडोनेशिया के वर्ल्ड फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन ‘गिली त्रवान्गन’ में  कुछ दिन पहले घटित हुई हैं. यहाँ घूमने आये दोनों आस्ट्रेलियन टूरिस्ट एक होटल में ठहरे थे होटल की पार्किंग से उन्होंने एक साइकिल चुराई और घूमने निकल गए. अगले दिन इन दोनों को वहा की लोकल अथॉरिटी ने पकड़ा और गले में तख्ती लटकाकर सड़को पर घुमाया.

इस मामले में लोकल अथॉरिटी के चीफ मोहम्मद तौफीक ने बताया कि हमने पहले उनसे पूछताछ की उसके बाद एक एग्रीमेंट के तहत उन्हें यहाँ के लोकल रूल्स के हिसाब से सजा दी गई और उसके बाद उन्हें शहर छोड़ने को कह दिया गया. तौफीक ने आगे कहा कि हमारे यहाँ तो हमेशा से यही होता आया हैं पुलिस ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया या नही मुझे इस बात से कोई मतलब नही हैं. 

गौरतलब हो कि ‘गिली त्रवान्गन’ में इस तरह की सजा कई सालों से दी जाती आ रही है. ये टूरिस्ट प्लेस 2 किलोमीटर के एरिया में बसा है और यहाँ कि जनसंख्या 800 हैं. अब मीडिया इसे ‘वॉक ऑफ शेम’ यानी शर्मसार करने वाली परेड करार दे रहा है. ब्रिटिश अखबार ‘द गार्डियन’ ने इसको एडिशन में प्रमुखता से जगह दी है. 

कैगडास सैनटलार मेरकेजी में हुआ रुसी राजदूत पर जानलेवा हमला : मृत्यु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -