नाखूनों की ग्रोथ बढ़ाते हैं यह विटामिंस
नाखूनों की ग्रोथ बढ़ाते हैं यह विटामिंस
Share:

नाखून हमारे हाथ पैरों की खूबसूरती में को निखारने में अहम भूमिका निभाते हैं. नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. कई बार केमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल के कारण नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं. नाखूनों के कमजोर होने का कारण शरीर में विटामिन की कमी भी हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे विटामिंस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके नाखूनों को मजबूत बना सकते हैं. 

1- अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है तो इससे आपके नाखून, दांत, हड्डियां कमजोर हो सकते हैं. विटामिन ए एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है.  इसके अलावा विटामिन ए शरीर की सूजन को भी ठीक करता है. विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए अंगूर, दूध, गाजर, पालक, मांस, मछली और अंडे का सेवन करें. 

2- विटामिन बी9 या फोलिक एसिड नाखूनों के विकास में विशेष महत्व रखता है. शरीर में विटामिन b9 की कमी होने से खून की कमी की समस्या भी हो सकती है. फोलिक एसिड नई कोशिकाओं का निर्माण करने में सहायक होता है. अपने नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए फोलिक एसिड युक्त आहारों का सेवन करें. अंडे, चुकंदर और खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद होता है. 

3- नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी युक्त आहारों का सेवन करें. यह एक बहुत ही स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट होता है. यह शरीर के बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होता है. खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसके लिए आप ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, पत्तेदार साग और खट्टे फलों का सेवन करें.

 

जानिए क्या है कंडीशनर इस्तेमाल करने का सही तरीका

जानिए क्या होते हैं नमक के पानी से नहाने के फायदे

कोलगेट के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी अनचाहे बालों की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -