कार्डिफ टेस्ट : इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को 169 रनों से हराया
कार्डिफ टेस्ट : इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को 169 रनों से हराया
Share:

कार्डिफ : इंग्लैंड ने शनिवार को सोफिया गरडस स्टेडियम में हुए एशेज टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच के चौथे दिन ही आस्ट्रेलिया को 169 रनों से मात दे दी। चौथी पारी में 412 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम डेविर्ड वार्नर (52) और स्टीव स्मिथ (33) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुए 78 रनों तथा मिशेल जॉनसन (77) और मिशेल स्टार्क (17) के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 72 रनों की साझेदारी के बावजूद 242 रनों पर ढेर हो गई। इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड और मोइन अली ने तीन-तीन, जबकि मार्क वुड और जो रूट ने दो-दो विकेट हासिल किए।

जो रूट ने इंग्लैंड के लिए पहली पारी में 134 और दूसरी पारी में 60 रनों का योगदान दिया, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इंग्लैंड ने पहली पारी में रूट की शतकीय पारी और गैरी बालांस (61), बेन स्टोक्स (52) और मोइन अली (77) की उपयोगी पारियों की बदौलत 430 रन बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में बेल (60) और रूट की बदौलत टीम 289 रन बना सकी थी। दूसरी ओर पहली पारी में क्रिस रोजर्स (95) की बेहतरीन बल्लेबाजी के बावजूद आस्ट्रेलिया की पहली पारी 308 रनों पर सिमट गई।

और शनिवार को मैच के चौथे दिन चौथी पारी खेलने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम रोजर्स (10) के रूप में जल्द ही पहला विकेट गंवा बैठी। इसके बाद वार्नर और स्मिथ ने साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की, हालांकि भोजनकाल से ठीक पहले वार्नर, मोइन अली की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। वार्नर के जाने के बाद जैसे आस्ट्रेलियाई पारी का आधार ही टूट गया हो। अगले 12 ओवरों में आस्ट्रेलिया ने 25 रन जोड़ने में चार विकेट और गंवा दिए। चायकाल से ठीक पहले शेन वाटसन (19) भी वुड की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए।

दूसरे सत्र में आस्ट्रेलिया ने पांच विकेट गंवा दिए और पूरी टीम 200 के अंदर सिमटती नजर आने लगी थी। लेकिन जॉनसन और स्टार्क ने आस्ट्रेलियाई संघर्ष को थोड़ी धार दी और इंग्लैंड को जीत के लिए लंबा इंतजार करवाया। अंतत: रूट ने पहले स्टार्क को एडम लिथ के हाथों कैच करा इस संघर्षपूण साझेदारी को तोड़ा, फिर 94 गेंद में नौ चौके और दो छक्के लगाकर खेल रहे जॉनसन की पारी भी लिथ के ही हाथों खत्म करवा दी। पिछली बार 0-5 से एशेज गंवाने वाली इंग्लैंड ने इसके साथ ही पलटवार करते हुए इस बार पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। अब दोनों देश 16 से 20 जुलाई के बीच लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट खेलेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -