मालदीव में बढ़ी आपातकाल की अवधि
मालदीव में बढ़ी आपातकाल की अवधि
Share:

माले: मालदीव में राजनितिक संकट कहीं से भी सुलझता दिखाई नहीं दे रहा है. दो विपक्षी राजनितिक दलों में टकराव और राष्ट्रपति की कुर्सी को लेकर विवाद से पुरे मालदीव में अराजकता फैली हुई है. वहीं मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गय्यूम ने 5 फरवरी को लागु किए गए 15 दिन के आपातकाल की अवधि ख़त्म होते देख, आपातकाल को 15 दिन और बढ़ाने का फैसला लिया है.

अब्दुल गय्यूम ने स्तिथि को काबू में करने के लिए कल पार्लियामेंट कमेटी के सामने 30 दिन की इमरजेंसी बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे समिति द्वारा मंजूरी दे दी गई है. गौरतलब है कि, सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद समेत 9 राजनीति बंदियों को रिहाई का आदेश दिया था. इस आदेश को मानने से इंकार करते हुए राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में इमरजेंसी लागू कर दी थी. जिसके बाद से मालदीव में गिरफ्तारियों का दौर चला, यहां तक की प्रमुख न्यायाधीश को भी सेना ने अदालत से घसीटते हुए ले जाकर बंदी बना लिया था.

आपको बता दें कि, पूर्व राष्ट्रपति मो. नशीद 2008 में राष्ट्रपति बने थे, लेकिन 2012 में उन्हें इस्तीफा देना पड़ा तब उन्होंने यह आरोप लगाया था कि, सेना और पुलिस ने दबाव डालकर उनसे इस्तीफा दिलवाया है. जिसके बाद अब्दुल्ला यामीन ने राष्ट्रपति पद ग्रहण कर लिया था. मो. नशीद ने इसे तख्तापलट करार दिया था. फिलहाल नशीद भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में बंद है.

मालदीव के लिए भारत से लड़ेगा चीन

मालदीव को लेकर चीन पाकिस्तान एक तरफ

क्यों अहम् है मालदीव भारत के लिए ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -