एलोवेरा से रोके अपने मसूड़ो से आने वाले खून को
एलोवेरा से रोके अपने मसूड़ो से आने वाले खून को
Share:

चमकदार दांत हमारी खूबसूरती में चार चाँद लगते है. पर अगर दांत साफ न हो तो सबके सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. अक्सर ऐसा होता है की ब्रश करते समय मसूड़ों से खून आता है. इस समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं. मसूड़ों में सूजन होने के कारण भी कई बार एेसा होता है. 

आज हम आपको कुछ एेसे घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिसके अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है. 

1-एलोवेरा के गुदे से मसूड़ों की मसाज करें. मसाज करने के बाद इसे कुछ समय के लिए एेसे ही छोड़ दें. बाद में पानी से मुंह धो लें. 

2-ताजी सब्जियों का सेवन करने से मसूड़े स्वस्थ रहते है. इसके अलावा इसे खाने से मसूड़ों में जमी गंदगी दूर होती है. एेसे में अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें. 

3-दांतों के लिए लौंग का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. लौंग के तेल से मसूड़ों की मालिश करें. इससे खून आना बंद होगा. 

4-मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल करें. दिन में एक बार हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करें. इससे दांतों से संबंधित हर समस्या दूर होगी.

5-अधिकतर लोग रात को खाना खाने के बाद ब्रश नहीं करते, जिससे मसूड़ों में गंदगी रह जाती है. एेसे में मसूड़ों से खून आने लगता है. दांतों की समस्या से बचने के लिए दिन में दो बार ब्रश करें. 

किडनी स्टोन में करे चीकू के बीजो का सेवनलीवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ करे पपीते सेवनखतरनाक बीमारियों से लड़ने में सहायक है शकरकन्द की पत्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -