23 मार्च से 6 राज्यों में चुनावी महासंग्राम
23 मार्च से 6 राज्यों में चुनावी महासंग्राम
Share:

नई दिल्ली: देश में चुनावों का दौर आरम्भ हो चुका है, देश में कुल 16 राज्यों के लिए चुनाव हो रहे हैं जिनमे 58 राज्यसभा सीटों के लिए  सदस्य चुने जाना है. इनमे से गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, हिमाचल, ओडिशा, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड से राज्यसभा के लिए 33 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं. बाकी 6 राज्यों की 25 सीटों पर 23 मार्च को मतदान होना है. 

उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में 23 मार्च से होने वाले चुनाव भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के लिए काफी अहम् माने जा रहे हैं, क्योंकि भजपा के लिए चुनावी रणनीति अमित शाह ही तैयार करते हैं, ऐसे में उनके सामने विपक्ष की एकता को टक्कर देने की चुनौती है. इन सीटों में इन राज्यों में निर्धारित सीट से ज्यादा उम्मीदवार हैं. यूपी की 10 सीटों के लिए 23 मार्च को मतदान होगा. सूबे में 11 उम्मीदवार मैदान में हैं, पश्चिम बंगाल की पांच राज्यसभा सीटों के लिए छह उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगे.

अगर कर्नाटक की बात करें तो प्रदेश की 4 राज्यसभा सीट के लिए 5 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि छत्तीसगढ़ में 1 सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस से 1-1 उम्मीदवार में मुकाबला होगा. तेलंगाना में 3 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है, जिसमे 4 उम्मीदवार हिस्सा ले रहे हैं. अब देखना यह है कि 23 मार्च को होने वाले इस महामुकाबले में कौन सा दल कितनी राज्यसभा सीटों पर कब्ज़ा जमा पाता है.

चुनावी खर्च में अमेरिका से भी आगे निकला भारत

कर्नाटक चुनाव: भाजपा-कांग्रेस के खिलाफ एक नई पार्टी मैदान में

अखिलेश यादव ने की महागठबंधन की तैयारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -