चुनाव आयोग ने पेश की नई  ईवीएम मशीन
चुनाव आयोग ने पेश की नई ईवीएम मशीन
Share:

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने बुधवार को थर्ड जनरेशन के इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को पेश किया जिसे मार्क 3 नाम दिया गया है. आयोग के अनुसार यह नई ईवीएम 'टेंपरिंग प्रूफ' होने के साथ ही कई विशेषताओं वाली है . कर्नाटक विधानसभा चुनाव में प्रयोग के तौर पर इसका उपयोग किया जाएगा.

आपको बता दें कि इस नई ईवीएम के बारे में चुनाव आयोग ने बताया कि ईवीएम में एक चिप लगी है जिसमें एक ही बार सॉफ्टवेयर कोड लिखा जा सकेगा. छेड़छाड़ होने पर स्वतः शटडाउन हो जाएगी.नई ईवीएम मशीन को इंटरनेट या किसी भी नेटवर्क से कंट्रोल नहीं किया जा सकता.इसमें 24 बैलेट यूनिट और 384 प्रत्याशियों की जानकारी रखी जा सकेगी. इस मशीन को भेल बंगलूरु और इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया , हैदराबाद ने तैयार किया है.

उल्लेखनीय है कि भाजपा को मिली जीत के बाद चुनाव आयोग और ईवीएम पर कई सवाल उठाए गए थे . हालांकि चुनाव आयोग ने ईवीएम को सेफ बताने के लिए हैकाथॉन भी आयोजित किया था.इसमें आरोप लगाने वाली किसी भी राजनीतिक पार्टी ने इसमें भाग नहीं लिया था. हालाँकि यह नई मशीन भी पूरी तरह सुरक्षित हैं.कर्नाटक चुनाव में 1800 मतदान केंद्रों पर इसका प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा.

यह भी देखें

4 मई को भोपाल आएँगे अमित शाह

एक देश एक चुनाव: क्या संविधान में है इज़ाज़त ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -