दिल के मरीज है तो रोज खाये एक अंडा
दिल के मरीज है तो रोज खाये एक अंडा
Share:

रोजाना अंडा खाना स्वास्थ्य के लिए बड़ा ही फायदेमंद माना जाता है. अंडा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें  विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिन लोगों को हार्ट अटैक की समस्या हैं उन्हें अपने आहार में रोजाना एक अंडा जरूर शामिल करना चाहिए. यह उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

एक नए शोध के मुताबिक यह बात सामने आई है कि नियमित रूप से अगर रोजाना एक अंडे का सेवन किया जाए तो हार्ट अटैक का खतरा 12 प्रतिशत तक कम हो सकता है. अंडे में एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते है जो तनाव और शरीर की सूजन को कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं. यह प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्रोत है.

इन सब के अलावा अंडे में कई बेहतरीन पोषक तत्व होते है जो हार्ट जैसी समस्या के साथ बालों में चमक और शरीर में शक्ति प्रदान करने में काफी सहायक होते हैं. अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन (विटामिन डी) हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.  

अंडे के सेवन से आप अपने वजन को भी कंट्रोल में रख सकते हैं क्योंकि अंडा खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा रहता है जिससे कि आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती. अंडे में ल्यूटिन  भी पाया जाता है जो त्वचा को ललीचा और मुलायम बनाने में मदद करता हैं.

मशरूम करता है कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -