इसे कहते है राजनीति
इसे कहते है राजनीति
Share:

कहते है कि राजनीति में सब कुछ जायज है। अपने स्वार्थ के लिये न तो किसी रिश्ते नाते को ही देखा जाता है और न ही किसी की चिंता की जाती है। बस अपना वर्चस्व रखने के लिये वह सब करने के लिये राजनेता तैयार बैठे रहते है, जिसकी कभी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। स्वार्थपरक राजनीति का उदाहरण आया है यूपी में। यूपी में मुलायम सिंह यादव और उनके परिवार का जलवा है। पूरे यादव परिवार में से आधे लोग राजनीति में तो है ही वही सरकार के भी अंग बने हुये है, लेकिन स्वाथपरक राजनीति की लड़ाई सड़क पर आ गई। राजनीति आज से नहीं, प्राचीन समय से ही स्वार्थपरक रही है।

राज पाट प्राप्ति के लिये ही युद्ध हुआ करते थे तथा दुश्मन राजाओं को बंदी बना लिया जाता था ओर तो ओर अपने आड़े आने वाले व्यक्ति की हत्या तक करवा दी जाती थी, ऐसी ही राजनीति का गवाह इतिहास बना हुआ है। समय और परिस्थितियों के चलते राजनीति का स्वरूप भले ही बदल गया हो, लेकिन राजनीति की परिभाषा आज भी वहीं बनी हुई है। अमुमन किसी परिवार की अंदरूनी लड़ाई सार्वजनिक नहीं होती है, लेकिन चुंकि मुलायम का परिवार राजनीति से जुड़ा हुआ है इसलिये अंदर की बात बाहर आ गई और लोगों को हर तरह की जानकारी लगने लगी है। जो लोग शिवपाल को नहीं जानते होंगे, उनके लिये भी शिवपाल परिचित हो गये है।

समझाने बुझाने का सिलसिला यादव परिवार में चला होगा, लेकिन स्वार्थ की पराकाष्ठा इतनी होती है कि लोग ताव खाने से भी गुरेज नहीं करते है। मुलायम सिंह परिवार की लड़ाई निश्चित ही राजनीति से जुड़ी हुई है। वैसे भी आज के जमाने में युवाओं का खून गरम होता है, संभवतः यही कारण है कि अखिलेश यादव के परिवार के मायने पल्ले नहीं पड़ रहा है। खैर मुलायम जाने और उनका परिवार जाने, आगे क्या होगा, यह तो समय ही बतायेगा, परंतु अब यूपी में होने वाले चुनाव के ऐन पहले यादव परिवार का विवाद नुकसान भी पहुंचा सकता है तो वहीं विपक्षियों को भी बैठे बैठाया मुद्दा मिल गया है।

शिवपाल फिर बोले: पार्टी नहीं है मुसीबत में

आजम की नजरों में अमर सिंह चोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -