अधिक मात्रा में प्रोटीन खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान

अधिक मात्रा में प्रोटीन खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व होता है. शरीर की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन युक्त आहारों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है, पर अगर शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जाए तो इससे शरीर को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. एक रिसर्च के अनुसार अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से हाई प्रोटीन लो कार्ब में बदल जाते हैं. जिससे धीरे-धीरे शरीर में फैट जमा होने लगता है. लंबे समय तक प्रोटीन का सेवन करने से वजन कम करना मुश्किल हो जाता है. 

1-अगर आप अधिक मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में फाइबर की कमी होने लगती है. जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या भी हो सकती है. 

2-अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से हड्डियों को कैल्शियम की प्राप्ति नहीं हो पाती है. जिससे हड्डियों को पूरी तरह से एनर्जी नहीं मिलती है. जिसके कारण धीरे-धीरे हड्डियां कमजोर होने लगते हैं. 

3- हाई प्रोटीन का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा हो जाती है. जिससे दिल की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

 

कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी वाला दूध

किडनी को स्वस्थ रखते हैं यह घरेलू नुस्खे

लीवर को साफ करने के लिए पियें कद्दू का जूस

 

?