टाइफाइड की बीमारी में करे इन आहारों का सेवन
टाइफाइड की बीमारी में करे इन आहारों का सेवन
Share:

अगर कभी टाइफाइड हो जाये तो शरीर बहुत कमज़ोर हो जाता है, टाइफाइड की बीमारी में इन्फेक्शन के कारण बुखार भी हो जाता है, टाइफाइड सालमोनेला टाइफी नामक जीवाणु के इन्फेक्शन के कारण होता है. इस बीमारी में बहुत ज़्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है. इसमें दवाइयों के साथ-साथ सही खान पान और परहेज करने से आप बहुत जल्दी ठीक हो सकते है, आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आप इस बीमारी से जल्दी छुटकारा पा सकते है,

1- टाइफाइड होने पर बहुत सारी दवाओं का सेवन करना पड़ता है, जिसके कारण शरीर में गर्मी पैदा हो जाती है, इसके लिए रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करें. इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी,टाइफाइड होने पर कभी भी चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए.

2- अगर आपको टाइफाइड हो गया है तो एक एक लीटर पानी में 2-3 लौंग को डालकर अच्छे से उबाल ले अब इस पानी को ठंडा करने के बाद छान लें. अब इस पानी को एक कप में डालकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3-4 बार पीएं. इससे बहुत आराम मिलेगा.  

3- टाइफाइड होने पर हमेशा उबले हुए पानी का सेवन करे. उबला पानी पीने से इंफैक्शन होने का खतरा कम हो जाता है. 

4- टाइफाइड होने पर केला,चीकू,पपीता,सेब, मौसमी और संतरा आदि फलो का सेवन करें. आप चाहे तो इन फलो के जूस का सेवन भी कर सकते है, केले के सेवन से  शारीरिक कमजोरी दूर होती है. इसकी तासीर ठंडी होती है,जिससे दवाइयों के कारण आई गर्मी भी दूर हो जाती है.

 

खाली पेट भूलकर भी इन चीजों का सेवन ना करें

पेट के लिए फायदेमंद होता है ताम्बे के बरतन में रखा पानी

खजूर के सेवन से दूर हो जाती है मोटापे की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -