चिकनगुनिया में खाये ये चीजे
चिकनगुनिया में खाये ये चीजे
Share:

चिकनगुनिया में  पपीते के पत्ते, तुलसी की पत्ती, अजवायन, लहसुन खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं इन चीजों को खाने की सलाह क्यों दी जाती है?

1-अजवायन में थीमॉल नाम का तेल पाया जाता है जो लोकल एनेस्थिसिया की तरह काम करता है. साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी पाया जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं. अजवायन में मौजूद ये लोकल एनेस्थिसिया का गुण दर्द को कम करने में मददगार है.

2-पपीते के पत्तों में चयमोपापिन और पपेन नाम के दो ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो प्लेटलेट काउंट्स बढ़ाने में मदद करते हैं. डेंगू और चिकेनगुनिया दोनों ही बीमारियों में प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाते हैं, ऐसे में पपीते के पत्ते का रस लेना फायदेमंद है.

3-तुलसी की पत्तियों में यूगेनोल, सिट्रोनेलालोल, लिनालूल, सिट्रल, लिमोनेने और टेरपीनेयोल जैसे इसेंशियल ऑयल पाए जाते हैं. इस वजह से ये एक बेहतरीन तापरोधी है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंजाइम्स कमजोरी में भी राहत देने का काम करते हैं. इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन इम्यूनिटी को बूस्ट करने का भी काम करते हैं.

4-लहसुन में फायटो-न्यूट्रिएंट्स, मिनरल्स, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. लहसुन की कली में पाया जाने वाला एल्लीसिन एंटी-वायरल की तरह काम करता है. ऐसे में डेंगू और चिकनगुनिया में लहसुन लेना फायदेमंद होता है .

सेब के बीज पंहुचा सकते है आपके स्वास्थ्य...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -