एनीमिया से बचना है तो करे भिन्डी का सेवन
एनीमिया से बचना है तो करे भिन्डी का सेवन
Share:

भिन्डी में कई चमत्कारी गुण होते है. इसके बहुत सारे हैं उपयोग है, ये खाने के साथ साथ सेहत के बहुत सारे फायदों से भरपूर होती है.

तो आइये जानते हैं भिंडी के सेहतभरे लाभ के बारे में...

1-हरी भिंडी में मौजूद आयरन तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह रक्त में हीमोग्लोबिन का निर्माण करते हैं, जिससे आप एनीमिया से बचे रहते हैं. इसके साथ ही भिंडी में मौजूद विटामिन के रक्त स्त्राव को रोकने में मदद करता है, जिससे किसी मुश्किल परिस्थिति में शरीर से रक्तस्त्राव बहुत कम होता है.

2-भिंडी के इस्तेमाल से बाल लंबे समय तक काले व घने बने रहते हैं, तो भिंडी का आप ज्यादा-ज्यादा से करें, साथ ही यह बालों की रूसी को भी दूर रखती है. बाउंसी हेयर पाने की ख्वाहिश है तो भिंडी के छोटे-छोटे टुकडे काटें और उसमें आधा नींबू निचोड लें. इसे सिर धोने में इस्तेमाल करें. इससे आपके बालों को काफी लाभ मिलेगा.

3-भिंडी में प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और लौहा के साथ-साथ फास्फोरस हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद पोषक तत्व है.

4-वजन को कंट्रोल करने के लिए भिंडी काफी लाभकारी होती है. भिंडी शरीर में फैट को बढने से रोकती है जिस वजह से बॉडी पर अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है और वजन कंट्रोल हो जाता है.

 

आर्थराइटिस की समस्या है तो करे दालचीनी का सेवन

स्वस्थ रहने के लिए चुकंदर के जूस में मिलाये निम्बू और अदरक

ये ड्रिंक करेगा आपके शरीर को अंदर से साफ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -