शरीर का मैटाबाॅल्जिम बढ़ाने के लिए करे हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन
शरीर का मैटाबाॅल्जिम बढ़ाने के लिए करे हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन
Share:

अक्सर लोगों का मैटाबाॅल्जिम रेट बहुत कम होता है जिस वजह से वे अपना मनचाहा वजन कम नहीं कर पा रहे हैं. लेकिन ये बात सच है कि यदि आपका मैटाबाॅल्जिम अच्छा होगा तो आप जल्दी ही बढ़ते हुए वजन पर काबू पा लेगें.

1-कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके संतुलित और नियमित सेवन से आप अपने मैटाबाॅल्जिम को बढ़ाने के साथ-साथ फैट को कम और हार्मोनों को संतुलित कर सकते हैं. इनके सेवन से शरीर के विषैले तत्व बाहार निकल जाते हैं. साबुत अनाजों में मौजूद पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट हमारे इंसुलिन के स्तर को स्थिर करके मैटाबाॅल्जिम को बढ़ाने का काम करते हैं.

2-कैफीन को शुरू से ही दिमाग और शरीर को एनर्जी देने के लिए जाना जाता है. जिससे हमारा मैटाबाॅल्जिम का स्तर अपने आप ही बढ़ जाता है. कहा जाता है कि काॅफी का एक कप 110 कैलरीज तक को जला देता है पर यदि इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा न हो तो. लेकिन एक दिन में 3 कप से ज्यादा इसका सेवन शरीर के लिए घातक है.

3-हरी पत्तेदार सब्जियां ही मैटाबाॅल्जिम को बढ़ाने का काम करती है लेकिन खास करके पालक जो कि फाइबर से भरपूर होता है इसे उच्च मात्रा का एनर्जी बूस्टर माना जाता है. पालक में बहुत ज्यादा आयरन होता है जिससे शरीर में खून बढ़ता है और मैटाबाॅल्जिम रेट हाई हो जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक यदि आप एक दिन में हरी सब्जियों का 3 बार सेवन करते है तो आपकी कैलोरीज का 30% हिस्सा बर्न हो जाता है.

निम्बू पानी से कम करे अपना बैली फैट

जानिए क्या है खजूर के स्वास्थ्यवर्धक फायदे

अब वजन कम करने के लिए खाये ढोकला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -