गठिया की बीमारी में खाये हींग और दही

गठिया की बीमारी में खाये हींग और दही
Share:

क्या आप जानते है की दही हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है.अगर आपको दूध पसंद नहीं है दही का सेवन ज़रूर करे.ये दूध के मुकाबले आसानी से पच जाती है, और साथ ही इसके कारण आपको आपके स्वास्थ्य से संबंधित बहुत से फायदे भी होते है.

आइये जानते है दही कैसे हमारी सेहत को लाभ पहुँचाता है- 

1-अगर आप कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करना चाहते है तो दही का सेवन करे.ये आपके दिल की धड़कन को सही रहने में मदद करता है.और रक्तचाप के बेहतर होने के कारण आपको दिल के रोग, हाई ब्लड प्रैशर, और गुर्दे से जुडी समस्या को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

2-दही में कैल्शियम की अधिक मात्रा होने के कारन हड्डियों के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है इसके साथ आपके नाखूनों, और दांतों के लिए भी इसके सेवन से फायदा होता है, इसीलिए अपने बच्चों को दही ज़रूर खिलाये.

3-अगर आप नींद ना आने की समस्या से परेशान है तो दही आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.इसका   सेवन करने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है, यदि आपको नींद नहीं आती है, तो आपको दिन में एक बार दही या छाछ का सेवन आवश्य करना चाहिए. 

4-आज के समय में जोड़ो के दर्द की समस्या हर किसी को होती है ,इस समस्या में दही में हींग का छोंक लगाकर खाये.ऐसा करने से आपको पोष्टिक आहार का सेवन करने को भी मिलता है, और आपको इस समस्या से राहत भी मिलती है.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए करे सौंफ का सेवन

दिल की बीमारी से बचना है तो करे हरी मिर्च का सेवन

ना करें कभी तम्बाकू का सेवन, ये है जिंदगी का मौत से सौदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -